Follow us on
Sunday, May 26, 2019
Feature

सोने से पहले शरीर के इन 2 अंगो पर लगाएं सरसों का तेल

March 10, 2019 08:38 AM

हम सदियों से सरसों के तेल का इस्तेमाल कई तरह से करते आये है, पर जैसे की हम सब जानते है की सरसों के तेल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हम भोजन को पकाने के लिए ही करते है, पर क्या आप जानते है की सरसों के तेल का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

सरसों के तेल में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही ज्यादा फायदेमंद होते है, इसीलिए आज हम आपको यहाँ पर बताएँगे की रात को सोने से पहले पैर के तलवे और नाभि पर सरसों का तेल लगाने से क्या फायदा होता है.

पैर के तलवे पर लगाने से

यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने पैर के तलवो पर सरसों का तेल लगाने से यानि की पैर के तलवो पर सरसों के तेल की मालिश करने से हमारी आँखों की रौशनी बढ़ेगी और साथ ही में हमें नींद भी अच्छी आएगी. ऐसा करने से हमें अगले दिन काफी ज्यादा फ्रेश महसूस होता है.

नाभि में लगाने से

पुरुष और स्त्री दोनों को रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाना चाहिए जिससे पेट से जुडी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है, जिसमे पेट दर्द और पाचन तंत्र की समस्या बेहद ही जल्द ख़त्म हो जाती है.

Have something to say? Post your comment