Follow us on
Sunday, May 26, 2019
India

सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे लोकसभा चुनाव

March 11, 2019 07:21 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराने का फैसला किया है। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुये बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना 18 मार्च को जारी की जायेगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

अरोड़ा ने बताया कि आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। अरोड़ा ने चुनाव आयुक्तों अशोक लवासा और सुशील चंद्रा के साथ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल, चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल, पांचवें चरण का मतदान छह मई, छठवें चरण का मतदान 12 मई और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा।

अरोड़ा ने बताया कि 23 मई को मतगणना के आधार पर चुनाव परिणाम घोषित होगा। समूची चुनाव प्रक्रिया 27 मई को सम्पन्न करने का लक्ष्य तय किया गया है।

राजनीति के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। इस चुनाव में चरण—दर—चरण सियासी जंग तेज होने के आसार हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एम. वेंकटेश्वर लू ने देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूबे के लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया। पहले और दूसरे चरण में आठ—आठ जबकि पांचवें और छठे चरण में 14—14 सीटों के लिये मतदान होगा।

कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी। जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा। इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण की अधिसूचना 19 मार्च को जारी होगी, जिसका मतदान 18 अप्रैल को होगा। इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सु.), अमरोहा, बुलंदशहर (सु.), अलीगढ़, हाथरस (सु.), मथुरा, आगरा (सु.) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे।

चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इसके तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा। इस चरण में 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिए वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी। इसका मतदान 29 अप्रैल को होगा इस चरण में कुल 13 सीटों शाहजहांपुर (सु.), खीरी, हरदोई (सु.), मिश्रिख (सु.), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (सु.), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (सु.), झांसी और हमीरपुर के लिए वोट पड़ेंगे।

पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी जबकि मतदान 6 मई को होगा। पांचवें चरण में कुल 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा।

छठे चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी जबकि इस चरण का मतदान 12 मई को होगा। इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सु.) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी। इसके तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

मतों की गणना 23 मई को की जाएगी।

Have something to say? Post your comment
 
More India News
नये भारत के निर्माण के लिए हम अब नयी यात्रा शुरू करेंगे - मोदी
सूरत अग्निकांड में मानवाधिकार आयोग ने गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया
कार्य समिति ने राहुल के इस्तीफे की पेशकश ठुकराई, पार्टी में बदलाव के लिए अधिकृत किया
जम्मू और लद्दाख के लोग जल्द से जल्द अनुच्छेद 370 और 35ए हटवाना चाहते हैं - भाजपा
राष्ट्रपति ने 16वीं लोकसभा भंग की
कोचिंग सेंटर में आग से छात्र-छात्राओं समेत 21 की मौत, 3 की जान कूदने से गई
लोस चुनाव - दिल्ली से एक बार फिर सिर्फ एक महिला बनी सांसद
बंगाल में भाजपा को तृणमूल के मुकाबले तीन गुना डाक मत मिले
197 सांसद 2019 में दोबारा चुनकर आये
शिवसेना ने लोकसाभा चुनाव में राजग की जीत के बाद विपक्ष पर साधा निशाना