Follow us on
Sunday, May 26, 2019
Punjab

पंजाब के सभी तेरह संसदीय क्षेत्रों में 19 मई को होंगे मतदान

March 12, 2019 07:02 AM

चंडीगढ़ - पंजाब के तेरह लोकसभा क्षेत्रों में मतदान 19 मई को हाेगा। यह जानकारी पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि पंजाब की सभी तेरह सीटों पर 19 मई मतदान होगा। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी होगी तथा नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल होगी तथा 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी और दो मई को नामांकन वापस लिये जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि मतदान 19 मई को होगा तथा वोटों की गिनती 23 मई को होगी। डा0 राजू बताया कि समूची चुनाव प्रक्रिया 27 मई तक मुकम्मल कर ली जायेगी। चुनाव आयोग के आम मतदान के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल दो करोड़ तीन लाख 74 हज़ार 375 वोटर हैं तथा कुल 14 हज़ार 460 स्थानों पर 23213 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। राज्य की सभी सीटों पर ई.वी.एम और वी.वी.पैट की मदद से वोट डाले जायेंगे ।

मतदान को पारदर्शी बनाने के लिए सी वजिल नामी एप लांच किया गया है। इस एप के जरिये रजिस्टर की गई शिकायत को 10 मिनट में हल किया जायेगा। इसी तरह एक अन्य एप सुविधा के जरिये उम्मीदवार रैली आदि के लिए भी 24 घंटों में मंजूरी ले सकता है।

राज्य में शान्तिपूर्ण ,स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सर्विलांस टीमें, फ्लाइंग स्क्वॉड, आदि जैसे कई टीमें काम करेंगी और बड़ी संख्या में सुरक्षा दस्ते भी तैनात किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सभी विभागों के प्रमुखों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Have something to say? Post your comment