Follow us on
Sunday, May 26, 2019
Feature

रात के समय ना करें इन चीजों का सेवन

March 14, 2019 09:22 AM

हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि देर रात में खाने से वजन बढ़ने के साथ अनिद्रा और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का खतरा बना रहता है. लेकिन फिर भी आजकल अधिकतर लोग देर रात तक कुछ न कुछ खाते रहते हैं. हर खाने की अपनी अपनी खासियत होती हैं. लेकिन कौन सी चीज कब खाएं, इसका हमें ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनको खाने से हमारी सेहत और नींद दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रात के समय खाने से बचना चाहिए.

1. फ्रेंच फ्राइज

तले हुए आलू सभी को पसंद होते हैं, लेकिन वे आपकी नींद और स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं. रात के समय फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स का सेवन करने से बचें. इनके सेवन से सेहत संबंधित समस्याएं होने के साथ नींद भी खराब होती है.

2. चाय

सोने से पहले चाय का एक अच्छा गर्म कप लेना निश्चित रूप से सुखद लगता है, लेकिन इससे बचने की कोशिश करें. चाहें ब्लैक टी हो या ग्रीन टी सभी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है. यहां तक की हर्बल पानी का एक काढ़ा आपको रात के बीच में बाथरूम में भगा सकता है.

3. आइसक्रीम

रात की ठंड में पसंदीदा फ्लेवर वाली आइसक्रीम का आनंद कौन नहीं लेना चाहता है? लेकिन आइसक्रीम वसा से भरी होती है और रात में देर से इसे खाने से एसिडिटी बन सकती है

4. पिज्जा

देर रात में स्नैक्स के तौर पर पिज्जा का सेवन सुनने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसका ऑर्डर देने से पहले सावधान रहें. पिज्जा में भारी मात्रा में फैट होता है, जो आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है.

5. चॉकलेट

अधिकतर लोग चॉकलेट खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन इसे रात में नहीं खाना चाहिए. दरअसल, चॉकलेट में कैफीन होता है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है.

6. सोडा ड्रिंक्स

सोडा ड्रिंक्स में कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं और यह कैलोरी से भरी होती हैं. इसको पीने से सेहत को तो नुकसान पहुंचता ही है, साथ ही आप ठीक तरह से सो भी नहीं पाते हैं.

Have something to say? Post your comment