Follow us on
Friday, April 19, 2019
Punjab

जलियाँवाला बाग के शहीदों की याद में जारी होगा सौ रुपये का सिक्का

April 10, 2019 09:35 AM

जलियाँवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष पूरे होने पर सौ रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जायेगा. इस सिक्के के अग्र भाग पर अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' उत्कीर्ण होगा. उसकी बायीं ओर परिधि पर देवनागरी लिपि में 'भारत' शब्द और दायीं परिधि पर अंग्रेजी में 'इंडिया' शब्द होगा. सिंह शीर्ष के नीचे रुपये का प्रतीक और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में '100' भी होगा.

सिक्के के पृष्ठ भाग पर जलियाँवाला बाग नरसंहार के स्मारक का चित्र होगा. ऊपरी और निचली परिधि पर देवनागरी में 'जलियाँवाला बाग नरसंहार शताब्दि' क्रमश: हिंदी और अंग्रेजी में में लिखा होगा. स्मारक के नीचे अंतर्राष्ट्रीय अंकों में सिक्का जारी करने का वर्ष '2019' अंकित होगा.

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंजाब के जलियाँवाला बाग में 13 अप्रैल 1919 को हो रही एक जनसभा पर अंग्रेजों ने ताबड़तोड़ गोलियाँ बरसाई थी. इस घटना में बड़ी संख्या में निर्दोष लोग मारे गये थे जिनमें बच्चे, बूढ़े और महिलाएँ भी शामिल थीं. पैंतीस ग्राम के इस सिक्के का बाहरी व्यास 4.4 सेंटीमीटर होगा. यह 50 प्रतिशत चाँदी, 40 प्रतिशत तांबा, पाँच प्रतिशत निकेल और पाँच प्रतिशत जस्ते की मिश्रधातु से बना होगा.

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News