Follow us on
Monday, June 17, 2019
Chandigarh

शहर के गुरूद्वारों में बैसाखी पर्व पर गूंजे जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल के स्वर

April 15, 2019 06:39 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - सिखों के पर्व बैसाखी को रविवार को सभी गुरूद्वारों में ध्ूामधाम से मनाया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा को आकर्षक ढंग से सजाया गया। खालसा पंथ के स्थापना दिवस बैसाखी पर गुरुद्वारा में विविध कार्यक्रम संपन्न हुए। इस दौरान हजूरी रागी तंव अमृतसर से पहुंचे रागी जत्थों ने कीर्तन कर गुरु की महिमा का बखान कर संगत को निहाल कर दिया।

गुरुद्वारा जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल के स्वर से गूंज उठा। सुबह अखंड पाठ का समापन किया गया। हेड ग्रंथी की ओर से विशेष दीवान सजाया गया। अमृतसर से पहुंचे रागी एवं साथियों ने गुरु की महिमा का बखान किया। इस दौरान काफी संख्या में संगत गुरूद्वारे पहुंची और मत्था टेका। पर्व पर गुरु का अटूट लंगर बरपा गया। इस मौके पर सेक्टर-29, 30, 20, 34, 37, 36,35, 38 रामदरबार, रायपुर कलां, बहलाना, रायपुर खुर्द आदि सभी गुरूद्वारें में काफी संख्या में संगत ने पहुंचकर सेवा की।

स्कूलों में भी विशेष आयोजन:

 ब्रिलिएंस वर्ल्ड के नन्हेंबच्चों ने संगीत और नृत्य के साथ बैसाखी का उत्सव मनाया। इस मौके पर एक विशेष सभा का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों को भारतीय सौर कैलेंडर के पहले दिन से लेकर खालसा विचारधारा की स्थापना तक के बारे में बताया गया, ताकि इस दिन का महत्व रेखांकित किया जा सके। उन्हें यह भी बताया गया कि इसे फसल उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। विशेष रूप से भारत जैसे देश में इसका खास महत्व है, क्योंकि हमारा देश कृषि प्रधान राष्ट्र है। समृद्धि के साथ जुड़े होने के कारण इसे रंग, संगीत और नृत्य के साथ मनाया जाता है।        

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
पीजीआई में हड़ताल को लेकर आज अल्टीमेटम खत्म होने पर होगा रेजीडेंटस डॉक्टर्स का फैसला
खुले में शराब पीने से मना करने पर युवकों ने पीसीआर पुलिसकर्मी से की जमकर मारपीट, गिरफ्तार
सुखना वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी में 1 अक्तूबर तक प्रवेश हुआ बंद
नेशनल अवार्ड के लिए 19 जून तक टीचर्स कर सकते हैं अपना नामांकन
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब सेक्टर-34 में कामर्शियल हब बनाने की तैयारी
बड़ी स्क्रीन पर आज भारत-पाक मैच दिखाने के लिए है खास इंतजाम
अपने पिता के सपनों की ऊंची उड़ान के कारण ही पूरे विश्व में नाम कमा रहे शुभमन गिल छात्रा से दुष्कर्म के मामले में पीडि़ता के सगे मामा के बेटे को पुलिस ने किया गिर तार चोर पास पुलिस फेल, एक रात में चार वाहन चोरी, केस दर्ज
खुद को प्रोफेसर बता कर पीयू में नैकरी के नाम पर ठगी करने का मामला