Follow us on
Tuesday, June 25, 2019
World

यूरोप में हमलों की योजना बना रहा है इस्लामिक स्टेट - ब्रिटिश समाचार पत्र

April 15, 2019 06:49 AM

लंदन (भाष) - ब्रिटेन के एक प्रसिद्ध समाचार पत्र ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट पूरे यूरोप में जानलेवा हमले करने की योजना बना रहा है। चार साल पहले फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक कन्सर्ट हॉल में किया गया हमला भी इसी कड़ी में शामिल था, जिसमें 130 लोग मारे गए थे।

'द संडे टाइम्स' के अनुसार दस्तावेज़ों से पता चलता है आईएसआईएस सरगना यूरोप और मध्य पूर्व में आतंकवादी हमलों की योजना को वित्तपोषित और नियंत्रित कर रहे हैं। वह नवंबर 2015 के पेरिस जैसे हमले को दोहराने की योजना बना रहे हैं।

दस्तावेजों में इस बात की जानकारी दी गई है कि सीरिया में अपनी तथाकथित खिलाफत खत्म होने के बावजूद आईएस अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क चलाने, बैंक डकैती, वाहनों पर हमले, हत्या और कंप्यूटर हैकिंग की योजना बना रहा है।

आईएस के छह नेताओं के हस्ताक्षर वाले एक पत्र में समूह के "खलीफा" अबू बक्र अल-बगदादी को संबोधित किया गया है। पत्र में कहा गया है कि आईएस ने विदेश में अपनी रणनीति को संचालन और सीमाओं के आधार पर दो भागों में बांट दिया है।

दस्तावेजों के अनुसार विदेशों में आतंकी अभियानों की जिम्मेदराी अबु खबाब अल मुहाजिर को दी गई है। उसको रूस, जर्मनी और पूर्वोत्तर सीरिया में आंतकी अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। दस्तावेजों में 2015 के पेरिस नरसंहार और 2017 के "मैनहट्टन हमले" का जिक्र है।

नवंबर 2015 में पेरिस और शहर के उत्तरी उपनगर सेंट-डेनिस में सिलसिलेवार तरीके से समन्वित आतंकी हमले किये गए थे।  उन हमलों में एक फुटबॉल मैच के दौरान स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम के बाहर तीन आत्मघाती हमलावरों ने गोलीबारी की, जिसके बाद गोलीबारी की कई घटनाएं हुईं और रेस्तरां में आत्मघाती बम विस्फोट किया गया। इस दौरान बाटाकलन कन्सर्ट हॉल में कुल 130 लोग मारे गए थे।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
अमेरिका ने ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान पर साइबर हमला किया
मजबूत संबंधों के लिए उत्तर कोरिया ने चीन को दिया औपनिवेशिक शासन का हवाला
ईस्टर हमले को लेकर श्रीलंकाई पुलिस के नौ अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक जांच
ट्रंप से वार्ता से पहले किम से मिलने उत्तर कोरिया पहुंचे चीनी राष्ट्रपति
श्रीलंका ने अपना पहला उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा
चीन में भूकम्प से 12 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल
ट्रंप से मुलाकात से पहले चीनी राष्ट्रपति जाएंगे उत्तर कोरिया
इजराइल के प्रधानमंत्री की पत्नी सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी
ट्रंप ने टैंकर हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया लेकिन वार्ता की अपील की
श्रीलंका में धमाकों के मामले में पांच संदिग्धों को सऊदी अरब से वापस लाया गया