Follow us on
Friday, April 19, 2019
Politics

बीरेन्दर सिंह ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल और राज्यसभा से इस्तीफे की पेशकश की

April 15, 2019 06:59 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - केन्द्रीय इस्पात मंत्री एवं हरियाणा से भाजपा के वरिष्ठ जाट नेता चौधरी बीरेन्दर सिंह ने रविवार को कहा कि उन्होंने कैबिनेट और राज्यसभा से इस्तीफा देने की पेशकश की है क्योंकि उनके बेटे को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा से टिकट मिला है और वह वंशवाद की राजनीति के खिलाफ सभी को संदेश देना चाहते हैं।

तिहत्तर वर्षीय सिंह ने हरियाणा के हिसार से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपने बेटे बृजेंन्दर सिंह के चयन के बाद यह घोषणा यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में की। वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अपने इस्तीफे की पेशकश की जानकारी दी है। अब पार्टी प्रमुख को इसपर अंतिम फैसला करना है।

किसान नेता सर छोटू राम के पोते सिंह ने कहा कि वह सभी को वंशवाद विरोधी राजनीति का संदेश देना चाहते हैं ।  उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने केन्द्रीय मंत्रिमंडल और राज्यसभा दोनों से अपने इस्तीफे की पेशकश की है और पार्टी प्रमुख को इसके बारे में सूचित कर दिया है।’’

सिंह ने कहा कि यह भाजपा का उसूल भाई-भतीजावाद को बढ़ावा नहीं देने और वंशवादी शासन के खिलाफ लड़ने का रहा है और इस्तीफा देने का उनका फैसला पार्टी के उसूलों के अनुरूप है। जाट नेता अभी हरियाणा से भाजपा के राज्यसभा सदस्य हैं जबकि उनकी पत्नी हरियाणा विधानसभा में विधायक हैं। उनके बेटे बृजेंन्दर को हिसार लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है। वह एक आईएएस अधिकारी थे।

भाजपा में शामिल होने से पहले सिंह कांग्रेस में तकरीबन चार दशक गुजार चुके हैं। वह 2014 में भाजपा में शामिल हुए। एक समय में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की उनकी दावेदारी थी। सिंह को 2016 में ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय से स्थानानंतरित कर इस्पात मंत्रालय दिया गया था।

Have something to say? Post your comment