Follow us on
Saturday, August 17, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Feature

कैलोरी जलाने और वजन कम करने के शीर्ष 5 तरीके

May 08, 2019 09:17 AM

डाइट पर रहने का मतलब हमेशा भूख से परेशान रहना नहीं है। इसलिए सही चीजें, सही तरीके से खायें, और स्वयं को भूखा रखे बिना अपना वजन कम करें। आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। आप इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं, और कुछ किलो कम भी कर लेते हैं। फिर एक शाम खूब डट कर खाने के बाद, आप फिर सबकुछ पहले जैसा कर देते हैं, जबकि आप पहले से ही जानते हैं कि वजन घटाने के लिए, आपको कम कैलोरी का सेवन करने की आवश्यकता है।

लेकिन होता यह है कि जब आप अपने कैलोरी सेवन को कम करते हैं, तो आपका पेट भूख के मारे कुलबुलाने लगता है। इसलिए सवाल है कि आप उस कुलबुलाहट, और अपना वजन घटाने की आकांक्षाओं का प्रबंधन कैसे करते हैं? कैलोरी घटाने और वजन कम करने (और फिर भी भूखे नहीं रहने!) के हमारे शीर्ष 5 तरीके निम्नलिखित हैं:

अब इन सुझावों को आदतों में बदलने की तरकीब पर ध्यान दें। उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बनायें, और 6 महीनों में लगभग 5-7 किलो तक वजन कम करें। वजन घटाने के लिए आपको खरगोश की तरह भोजन करने की की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आपको अपने कैलोरी सेवन को कम करने की आवश्यकता है। तो बस थोड़ा कम खायें। वजन घटाने के विशेषज्ञों का जोर जीवनशैली में बदलाव लाने पर होता है, जिनका आप वास्तव में दीर्घकालिक रूप से पालन कर सकें।

1.            अपनी भूख मिटाने के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खायें - फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपकी भूख मिटने में मदद मिलती है। इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक कैलोरी नहीं होती है। इनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। अध्ययनों से पता चला है कि आपके आहार में 14 ग्राम अतिरिक्त फाइबर आपके कैलोरी सेवन को कम कर सकता है, और 3 महीनों में आपका वजन कम से कम 2 किलोग्राम तक घटा सकता है।

आपको पालक, ब्रोकली, टमाटर, तरबूज, सेब, बीन्स, छोले, और मटर जैसे फल और सब्जियां खानी चाहिए। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर आप अपने आहार में इन्हें शामिल करते हैं तो भोजन को लेकर परिपूर्णता की भावना 31 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी।

2. लिक्विड कैलोरी का सेवन करना छोड़ें - सोडा, शक्कर की मिठास वाले रस, और अल्कोहल में काफी कैलोरी होती है। ये पेय न केवल कैलोरी से भरपूर होते हैं, बल्कि मधुमेह और मोटापे जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं। कोक का एक गिलास (140 कैलोरी और 35 ग्राम शक्कर) या बीयर की एक गिलास (150 कैलोरी) पीने से आपके कैलोरी की मात्रा में भारी वृद्धि हो जाएगी।

ऐसे पेय को अपनी जीवन शैली से हटा देना, तुरंत वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। वैसे ये पेय आपके पोषण में भी कोई योगदान नहीं दे रहे हैं, इसलिए अगर संभव हो तो इनसे बचें। अगर आपको प्यास लगी हो, तो पानी, नींबू पानी, या कॉफी पियें।

जब आप कॉफी पीते हैं, तो यह पेप्टाइड वाईवाई (पीवाईवाई) हार्मोन को उत्तेजित करती है, जो तृप्ति को बढ़ावा देती है। यह हार्मोन निर्धारित करता है कि आप कितना खा सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि अपने भोजन से तुरंत पहले एक बाउल सूप पीने से भूख कम हो सकती है, और उस भोजन की कुल कैलोरी की मात्रा लगभग 100 कैलोरी कम हो सकती है?

3. भोजन की मात्रा पर नियंत्रण - आप जो पसंद करते हैं, उसे ही खाते रह सकते हैं, लेकिन अब आप भोजन को आधा कर दें। इसलिए अगर आप लंच में 2 रोटियां लेते हैं, तो अब 1 रोटी लें, और अपने भोजन में एक कटोरी सब्जी शामिल करें। अगर आप किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, तो आपको अपने सामने रखी हुई पास्ता की पूरी प्लेट नहीं खानी है।

अपने भोजन को किसी दोस्त के साथ साझा करें, या रेस्टोरेंट में आधा भोजन खायें, और शेष आधे भोजन को अगले दिन के लिए पैक करवा कर अपने साथ ले जायें। इस मामले में एक और तरीका है जो कारगर है - आप अपने भोजन को मेज पर सर्विंग डिश में न रखें; स्वयं किचन से निकालें। अगर आपको भोजन नहीं दिखेगा, तो आपको दूसरी बार लेने का मन नहीं करेगा।

4. डेजर्ट की मात्रा छोटी रखें - आपको मीठा पसंद है। कोई बात नहीं, आप अभी भी इन छोटे-छोटे, लेकिन नुकसानदेह सुखों का आनंद ले सकते हैं। आप जो भी खाना चाहते हैं, उसे छोटी मात्रा में लें। सामान्य आकार की पूरी आइसक्रीम लेने की जगह एक मिनी बार लें। अगर आप किसी रेस्टोरेंट में हैं और आपको डेजर्ट लेना ही है तो उसे किसी के साथ बांट कर खायें। आपकी शुगर ठीक हो जाएगी, और आप बहुत अधिक कैलोरी की बचत भी करेंगे।

5. दूसरे हाथ से खायें - अगर आप अपने दाहिने हाथ से भोजन करते हैं, तो अपने बायें हाथ से खाने की कोशिश करें, और अगर आप अपने बायें हाथ से भोजन करते हैं, तो अपने दाहिने हाथ से खाने की कोशिश करें। इससे आपके खाने की गति धीमी हो जाएगी, और इस तरह आप बहुत अधिक खाने से हतोत्साहित होंगे। हालांकि यह अजीब-सा लगता है, लेकिन यह कारगर है।

एक फिल्म में किया गया अध्ययन बताता है कि जब लोगों ने अपने मुख्य हाथ से पॉपकॉर्न खाया, तो वे पूरा पैकेट खा गये, हालांकि जब उन्हें दूसरे हाथ से खाने के लिए कहा गया, तो उन्होंने बहुत कम खाया। दूसरे हाथ से खाना असुविधाजनक और कठिन रहा, इसलिए वे उतना नहीं खा पाये। नियमित खाने की अपनी आदतों को बाधित करने से, आपको बिना भूखे रहे वसा में कटौती करने में मदद मिलेगी!

इन तरीकों को अपनी जीवनशैली में शामिल करने से आपके वजन को घटाने में मदद मिलेगी, और भोजन के प्रति आपकी इच्छा पर अंकुश लगेगा। भूख महसूस करना सामान्य बात है, और आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, और इससे आपको अपने वज़न के लक्ष्य को पाने में मदद मिलेगी।

Have something to say? Post your comment