Follow us on
Sunday, August 18, 2019
Feature

गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति

May 11, 2019 07:08 AM

गर्मी में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. स्वादिष्ट होने के साथ ही इसमें हमारे शरीर को बहुत से लाभ पहुंचाता है. विटमिन सी से भरपूर तरबूज आपके पाचन तंत्र को सही रखता है. इसके अलावा तरबूज इम्यून सिस्टम को ठीक कर आपको कई रोगों से बचाता है. तरबूज में मौजूद लाईकोपीन नामक एंटीओक्सीडेंट आपको कैंसर जैसे खतरनाक रोग से बचाता है. गर्मी के दिनों में पानी की कमी हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है.

खरबूज

तरबूज की तरह ही खरबूज भी आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में उपयोगी होता है. गर्मी में आने वाले खरबूज में विटमिन सी और ए पर्याप्त मात्रा में होता है. खरबूज खाने से पाचन तंत्र को सही के करने के अलावा हार्ट से संबंधित कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है.

खीरा-ककड़ी

गर्मी में अधिक तापमान के चलते शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है. ऐसे में खीरा-ककड़ी का सेवन बहुत असरकारक होता है. इसके खाने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है. खीरा-ककड़ी खाने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे आप स्वस्थ रहते हैं. खीरा-ककड़ी में विटमिन सी की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खीरा-ककड़ी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायेदमंद है.

Have something to say? Post your comment