Follow us on
Sunday, August 18, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Chandigarh

लोकसभा चुनाव में बुजुर्गों, दिव्यांगों और ट्रांसजेंडर्स का भी दिखा उत्साह

May 20, 2019 09:19 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - रविवार को लोकसभा चुनाव के दौरान लोग सुबह 7 बजे से ही लाइनों में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते दिखे। यह उत्साह लोगों में शाम 6 बजे तक देखा गया। शहर में पूरा दिन तेज धूप और गर्मी की चुभन भी मताधिकार को लेकर लोगों के उत्साह को कम न कर सकी। जानकारी के अनुसार इस बार कई पोलिंग बूथों पर इवीएम मशीने बहुत धीमी गति से चली और कई जगह खराब हो गई। ऐसे में मतदाताओं का काफी समय बबार्द भी हुआ, लेकिन जज्बा बना रहा। इस दौरान जहां काफी संख्या में बुजुर्ग, दिव्यांग वोट डालने पहुंचे, तो फस्र्ट टाइम वोट डाल रहे युवा भी काफी उत्साहित दिखे।

बुजुर्गांे का उत्साह भी नहीं कम:

फस्र्ट टाइम वोट डालकर आए सेक्टर--39 निवासी  संजीव का कहना रहा कि उसे आज पहली बार अपना वोट डालकर बहुत खुशी हुई। क्योंकि इस अधिकार के जरिये देश को एक नया रूप दिया जा सकता है और अपने हितों को ध्यान में रखते हुए अपना प्रतिनिधि भी चुनने का अधिकार मिला है। जहां इस बार मतदान के दौरान युवाओं में उत्साह कम दिखाई दिया, तो बुजुर्गों में यह उत्साह देखते ही बना। शाम तक विभिन्न सेक्टरों और कालोनियों में बुजुर्ग और दिव्यांग भी वोट डालने आते रहे।

वहीं 82 वर्षिय गुरचरण सिंह अपनी पत्नी 80 वर्षिय अजायब कौर के साथ वोट डालने आए। गुरचरण सिंह कंबोज ने बताया कि वे हर बार अपने इस अधिकार का जरूर प्रयोग करते हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि मताधिकार का इस्तेमाल करके हम अपने देश को एक नई दिशा दे सकते हैं। इसीलिए सभी को वोट जरूर डालनी चाहिए। वहीें सेक्टर-8 में वोट डालने पहुंची 80 वर्षिय डॉ.गीता गुप्ता और 80 वर्षिय प्रकाश कौर भी वोट डालकर काफी उत्साहित दिखी।

 आंखों की रोशनी भी नहीं बन पाई अड़चन:

तेज गर्मी और आंखों की रोशनी न होने को अपनी अड़चन न बनने देने वाले नेत्रहीन दंपत्ति राजिंद्र कुमार अपनी पत्नि मनीषा एवं नन्हीं बेटी के साथ सुबह 9 बजे से सैक्टर-7 स्कूल में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े हो गए थे। राजिंद्र ने बातचीत के दौरान बताया कि वह जब भी चुनाव होते है चाहे वह लोकसभा हो या फिर एम.सी. के वह हर चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लेते है। उन्होंने कहा कि हम एक ओर तो अपने मत का प्रयोग नहीं करते है और जब शहर में कोई कार्य अच्छा नहीं होता है तो सरकार या फिर उस इंसान को दोष देने लग जाते है। राजिंद्र और उनकी पत्नी मनीषा के साथ उनकी बेटी भी पोलिंग बूथ पर पहुंची थी। मनीषा ने बताया कि उनकी बेटी जिद्द कर रही थी उसे भी देखना है वोट कैसे डाला जाता है तो बेटी की इच्छा को देखते हुए वह उसे भी अपने साथ ले आए। उनके ऐसा करने से उनकी बेटी भी आगे वोट डालने के लिए प्रेरित होगी।

ट्रांसजेंडर्स भी रहे फस्र्ट टाइम वोटर्स:

 इस बार का मतदान ट्रांसजेंडर के लिए बेहद खास रहा। क्योंकि चंडीगढ़ में पहली बार ट्रांसजेंडर्स ने भी मतदान किया। मतदान करने आई काजल और धनंजय ने मतदान के बाद अपनी खुशी जाहिर की। उनका कहना था कि अपने मताधिकार का प्रयोग करके आत्म संतुष्टि मिली है। उन्हें सही मायनों में आज भारत का नागरिक होने का गौरव मिला है।

कहीं मशीनें खराब, तो कहीं सुबह 5 बजे से जमा हुए मतदाता:

सेक्टर 29 ट्रिब्यून मॉडल स्कूल के पोलिंग बूथ पर 41 नंबर ईवीएम खराब होने की वजह से वोटरों को काफी देर इंतजार करना पड़ा। इसी दौरान सेक्टर 25 पोलिंग बूथ में पुलिस के साथ मतदाताओं की मामूली सी झड़प भी हुई। क्योंकि यहां पर सुबह 5 बजे से ही करीब 500 लोग मतदान बूथ के बाहर लाइनों में खड़े हो गए और गेट खुलवाने की मांग करने लगे। ऐसे में जब 7 बजे गेट खोला गया, तो लोग आपस में धक्कामुक्की करने लगे। इस दौरान लोगों का कहना रहा कि सुबह 7 बजे से वह लाइन में खड़े हैं लेकिन काफी मतदान धीमी गति से हो रहा है।

भारी सुरक्षा के बीच युवक ने बूथ की वीडियो बना किया वायरल

ध्यान रहें कि शहर में लेकसभा चुनाव को देखते हुए जहां पर यूटी पुलिस सहित अन्य कंपनियों की फोर्स भी लगाई गई हैं और शहर की एसएसपी ने शख्त आदेश दिया था कि पोलिंग बूथ से 100 मीटर की दूरी में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन लेर नहीं जाएगा। बावजूद एक मतदाता मोबाइल लेकर बूथ के अंदर घुस गया और वोटिंग करते समय पूरे प्रकरण का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। हालांकि अभी ए मामला अधिकारियों के संज्ञान में नहीं आया है। वहीं मतदान केंद्र में मोबाइल ले जाने की मंजूरी नहीं है इसलिए लोग अपने जानकारों को ही बाहर मोबाइल फोन पकड़ा कर जा रहे हैं।

धवन ने परिवार सहित पहुंच कर किया वोट

बता दें कि आम आदमी पार्टी के टिकट पर चंडीगढ़ के लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हरमोहन धवन भी अपने पूरे पुरिवार सहित सेक्टर-8 स्थित पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोंग किए। इस बीच बूथ से बाहर निकलते समय धवन ने अपने चेहरे पर खुशी लाते हुए अपने परिवार के साथ सेल्फी जरूर लिया। लेकिन वह अपनी जीत को लेकर आश्वसत दिखे।

92 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने मतदान कर ली सेल्फी

चंडीगढ़ में हो रहे मतदान में युवाओं से कम जोश बुजुर्गों में भी नहीं दिखा। बुजुर्ग भी इस बार बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। ध्यान रहें कि 92 साल की स्वर्ण कौर का उत्साह वोट डालने के बाद उस समय दिखा जब जब वह वोट डालकर बाहर आई तो अपने परिवारों के अन्य सदस्यों के साथ सेल्फी ली।

बूथों का परिक्षण करने पहुंची किरण खेर

वहीं वोटिंग शुरू ही हुआ था कि भाजपा प्रत्याशी किरण खेर ने शहर के अलग-अलग मतदान केंद्रों पर पहुंच कर परिक्षण किया। उस दौरान वोट देने पहुंचे लोगों ने खेर के साथ सेल्फी लेते रहे। और खेर बूथों परिक्षण करती रही।

मेयर ने परिवार के साथ पहुंच किया वोट

चंडीगढ़ के मेयर राजेश कालिया मतदान के दौरान अलग अंदाज में दिखे। इस दौरान वह वीआइपी कल्चर से दूर रहे। उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ पोलिंग बूथ पर पहुंच कर लाइन में काफी दे

पंजाबी गायक हरभजन ने भी चंडीगढ़ में किया वोट

पंजाबी गायक हरभजन मान ने रविवार को चंडीगढ़ पहुंचे और पोलिंग बूथ पर काफी देर तक लाइन में लगे रहे जिसके बाद उन्होंने वोट कर वहां से रवाना हो गए। इस दौरान हरभजन काफी प्रसन्न दिखाई दे रहे थे। वह पिछले काफी समय से नजर नहीं आ रहे थे।

वीआइपी सेक्टरों में रही शांती, पत्नी संग मिल्खा ने दिया वोट

एथलेटिक्स में इंटरनेशनल मैप पर भारत को लाने वाले फ्लाइंग सिख के नाम से जाने वाले ओलंपियन मिल्खा सिंह पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। इसके अलावा कई वोटिंग सेंटरों पर वोटिंग शुरू के चंद मिनटों में ही दर्जनों लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद लोगों के चेहरे पर काफी खुशी और संतुष्टि नजर आई। किसी ने सेल्फी फेसबुक पर पोस्ट किया, तो किसी ने उसे डीपी लगाया।

बंसल के चेहरे पर दिखी खुशी

वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल भी सेक्टर-28 स्थित सरकारी हाई स्कूल में अपने पूरे परिवार सहित पहुंच कर लाइनों के लंबे कतार में लगकर वोट किया। इस दौरान बंसल के चेहरे पर काफी खुशी दिखाई दे रही थी। तो वोट कर जाते समय लोगों से हाथ हिलाकर अभिवादन करते हुए बंसल बूथ से रवाना हो गए।

धनास के पोलिंग बूथ पर छह बजे से ही लगी लाइनें

धनास में मतदान करने के लिए रविवार की सुबह 6 बजे से ही लाइन लग गई थी। लंबी लाइने होने के कारण कुछ लोग सुबह घर लौट गए और शाम के समय पोलिंग बूथ पर पहुंच कर दोबारा मतदान कर घर गए। वहीं बूथ नंबर 71 में अंबेडकर कॉलोनी निवासी संदीप कुमार ने पहला मतदान किया।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
सेक्टर-22 में दो बहनों का मर्डर, पुलिस ने 24 घंटे के अंदर किया हत्यारे को गिरफ्तार
प्रशासक ने परेड ग्राऊंड में फहराया तिरंगा, गिनाईं उपलब्धियां
पीजीआई के नए नेहरू अस्पताल में 16 अगस्त से होगा ट्रायल शुरू
ईद-उल-अजहा के मौके पर मस्जिदों में नमाज अदाकर सबकी खुशियों की दुआ मांगी
एलांते मॉल में बम की सूचना से दहशत, चार घंटे तक चला सर्च ऑपरेशन
चंडीगढ़ में आज से डीलर प्वांइट पर मिलेगी वाहनों की आरसी
रक्षाबंधन को लेकर बाजार में बढ़ी रौनक, बहनें खरीद रही राखियां
चंडीगढ़ पुलिस ने 15 अगस्त को लेकर शहर में चलाया विशेष अभियान
सीएचबी ने डड्डूमाजरा कालोनी में तोड़े अवैध निर्माण
ब्लॉगर्स एलाएंस की दिलचस्प यात्रा शुरू