Follow us on
Sunday, August 18, 2019
BREAKING NEWS
अच्छे लोगों का भाजपा में स्वागत - अमित शाहकश्मीर में फोन लाइनें सप्ताहांत तक बहाल हो जाएंगी, स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे - मुख्य सचिवदेशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं - मोदीमोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा की, जनसंख्या नियंत्रण और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर दिया जोरजम्मू कश्मीर में मीडिया पर पाबंदियां हटाने के मसले पर न्यायालय ने कहा,हम कुछ समय देना चाहते हैंजापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ रियल एस्टेट सैक्टर में निवेश योजना सांझी कीमनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिलाप्रदेश के सरकारी अस्पतालों की मिली 30 बेसिक लाईफ सेविंग एंबुलेंस गाड़ियां
Himachal

राज्यपाल ने किया अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले का शुभारम्भ

June 09, 2019 08:42 AM

शिमला - राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले का शुभारम्भ किया। यह पुस्तक मेला ओकार्ड एनजीओ, भाषा एवं संस्कृति विभाग तथा हिमाचल कला अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में 16 जून तक आयोजित किया जा रहा है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी स्टालों में जाकर पुस्तकों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि पुस्तकें ज्ञान का भण्डार होती हैं और हमें चिंतन, ज्ञान और समझ पैदा करती हैं। उन्होंने चिंता जताई कि आधुनिक तौर-तरीकों में युवाओ में पुस्तकों के प्रति रूझान कम होता जा रहा है। उन्होंने आशा जताई कि ऐसे पुस्तक मेले युवा पीढ़ी में पुस्तकों के प्रति रूची पैदा करने में सहायक साबित होंगे।

राज्यपाल ने पुस्तक मेले के लिए आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि मेले में नवीनता लाने के लिए मंगोलिया और द रिपब्लिक ऑफ बोसनिया एंड हर्जेगोविना देशों की पुस्तकें प्रदर्शित की गई हैं। इसके अतिरिक्त, कला महाविद्यालय चौड़ा मैदान (शिमला) के 10 विद्यार्थियों द्वारा शिमला के धरोहर भवनों की चित्रकला भी की जा रही है। राज्यपाल ने इन बच्चों से बातचीत भी की।

उन्होंने सांचा विद्या के विद्वान पंडित देवी राम, जो पाण्डु लिपि पढ़ने और ज्योतिष में महारत रखते हैं, से भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने वाणी प्रकाशन, प्रतिश्रुति प्रकाशन, कविता प्रकाशन और भाषा, कला, संस्कृति अकादमी, जीनियस पब्लिकेशन इत्यादि स्टाल पर जाकर पुस्तकों संबंधी जानकारी हासिल की।

सचिव, भाषा, कला एवं संस्कृति डॉ. पूर्णिमा चौहान ने राज्यपाल को पुस्तक मेले के आयोजन संबंधी जानकारी दी। भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग की निदेशक कुमुद सेन भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
मनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिला
शिक्षा विभाग ने किए स्कूल स्थापित करने के लिए दो समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित
सरकार प्रदेश में संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध - मुख्यमंत्री
जन मंच में 2,512 मांगपत्र एवं शिकायतें प्राप्त, अधिकतर शिकायतों का किया गया मौके पर निपटारा
44.12 करोड़ रुपये से बनेगा डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केन्द्र - वीरेन्द्र कंवर
प्रदेश में शराब के अवैध परिवहन व बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए बोटलिंग परिसरों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे - मुख्यमंत्री
वीरभद्र की हालत में सुधार, मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी
प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध - उद्योग मंत्री
अनुच्छेद 370 का हटाया जाना देश हित में एक अतुल्य निर्णय - मुख्यमंत्री
समाज के समग्र विकास के लिए लैंगिक समानता महत्वपूर्ण - बिक्रम सिंह