Follow us on
Friday, July 03, 2020
BREAKING NEWS
भारत में 90 लाख से अधिक लोगों की कोविड-19 जांच हुईसीएपीएफ में जल्द ही अधिकारी के रूप में भूमिका निभाएंगे ट्रांसजेंडर, प्रक्रिया हुई तेजचीनी ऐप पर प्रतिबंध डिजिटल हमला - प्रसाददिल्ली दंगे : केन्द्र और दिल्ली के मतभेद के बीच अदालत ने स्कूल मालिक की जमानत पर लगी रोक हटायीवैज्ञानिकों ने कोविड-19 के प्रसार का अनुमान लगाने के लिये मौसम पूर्वानुमान तकनीक का उपयोग कियासेना के अधिकारी ने दुनिया की मुश्किल साइकिल रेस में से एक पूरी कीअप्रैल 2023 से शुरू हो सकता है निजी रेल परिचालन, प्रतिस्पर्धी होगा किराया - रेलवे बोर्ड चेयरमैनसोमवार से खुलेंगे ताजमहल, कुतुब मीनार समेत सभी स्मारक
Punjab

पंजाब में 1000 एकड़ भूमि सूक्ष्म सिंचाई के तहत लाई जाएगी

June 10, 2019 09:30 AM
Jagmarg News Bureau

चंडीगढ़ - स्थायी जल प्रबंधन के मकसद से पंजाब सरकार ने रविवार को घोषणा की कि वह इस मौसम में 1,000 एकड़ जमीन पर मक्का की सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देगी। तंदरुस्त पंजाब मिशन के निदेशक के.एस.पन्नू ने कहा कि 2019 के लिए सरकार ने 1.5 लाख हेक्टेयर सिंचाई का लक्ष्य रखा है। इसमें से 1,000 एकड़ में मक्के की फसल की सूक्ष्म सिंचाई की जाएगी। इसमें से 900 एकड़ में सतह आधारित ड्रिप प्रणाली होगी, जबकि बाकी में उप-सतह आधारित ड्रिप प्रणाली होगी।

पन्नू ने कहा कि चार सूक्ष्म-सिंचाई कंपनियां प्रत्येक 10 एकड़ में मक्का के लिए ड्रिप सिंचाई परियोजनाएं शुरू करेंगी।

मृदा के प्रधान मुख्य संरक्षक धर्मेद्र कुमार ने कहा कि ड्रिप सिंचाई से जल को संरक्षित करने व पैदावार बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसे विभाग बड़े स्तर पर लांच करने के लिए तैयार है।

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के जानकारों ने कहा कि उन्होंने मक्का-गेहूं-मूंग चक्र के दौरान उप-सतह ड्रिप सिंचाई का प्रयोग किया है और इसे बड़े स्तर पर बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

कंपनियों ने सूक्ष्म सिंचाई पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को 12 फीसदी से कम कर शून्य करने की मांग की।

इससे पहले मृदा संरक्षण विभाग द्वारा कपास के लिए एक पायलट सूक्ष्म सिंचाई परियोजना को संचालित किया गया। इसके तहत 200 एकड़ कपास की फसल को ड्रिप सिंचाई प्रणाली के तहत लाया गया।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड के इलाज के प्रबंधन सम्बन्धी पुस्तिका जारी लॉक डाउन में स्कूल न लें पूरी फीस, पंजाब सरकार हाई कोर्ट में फिर करेगी अपील - सिंगला पंजाब सरकार ने राज्य के पशु पालकों के लिए किसान क्रेडिट लिमिट स्कीम की शुरू - तृप्त बाजवा खालिस्तान कोई नहीं चाहता - अमरिंदर मुख्यमंत्री ने की कोविड -19 के फैलाव को रोकने के लिए लोगों को सुरक्षा उपायों की पालना करने की अपील पंजाब की मुख्य सचिव द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को राज्य में कोविड की मृत्युदर में कमी लाने की हिदायत लॉकडाउन में हुई क्षति को डिजिटल मार्केटिंग से पूरा करे उद्यमी - मित्तल विनी महाजन ने पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव के तौर पर पद संभाला डीजल पर टैक्स में 10 रुपए की कटौती करें तो शिअद कांग्रेस के साथ मिलकर केंद्र के खिलाफ धरना देने के लिए तैयार - सुखबीर बादल पंजाब की एलीट फोर्स को प्रशिक्षित करेंगे पूर्व-सेना अधिकारी