Follow us on
Sunday, June 16, 2019
Feature

सफ़ेद बालों के कुदरती कालेपन के लिये अपनाएं ये उपाय

June 11, 2019 09:22 AM

आजकल, काफी लोगों के बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने लगते हैं। इन सफ़ेद बालों को छुपाने के लिये केमिकल्स से बनी डाई का इस्तेमाल काफी आम हो चुका है, जिनसे बालों पर बुरा असर पड़ने का डर रहता है लेकिन आयुर्वेदिक और घरेलु उपायों को अपनाने से किसी प्रकार की हानि होने का डर नहीं होता है। यहाँ पर कुछ ऐसे ही घरेलु व आयुर्वेदिक उपाय दर्शाये गए हैं जिनसे सफ़ेद बालों को काला किया जा सकता है, साथ ही काले बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है।

बाल सफेद होने के कारण

1.            ज्यादा मानसिक तनाव लेने से।

2.            खाने पीने की गलत आदतों से।

3.            किसी हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट होने से।

4.            बालों का सही से देखभाल ना करने से।

5.            शरीर में प्रोटीन की कमी होने से।

6.            अधिक हेयर डाई लगाने से।

सफ़ेद बालों को काला करने के उपाय

कढ़ी पत्ते का उपयोग

स्नान करने से पूर्व कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और तकरीबन 1 घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। कढ़ी पत्ते को बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाने से भी बालों को काला करने में मदद मिलती है। यह एक बहुत सरल और असरदार तरीका है।

दही का उपयोग

हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाये पेस्ट को बालों में लगाइये। इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगाने से ही काफी असर पड़ता है। प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने के लिये यह एक बेहतरीन उपाय है।

प्याज का पेस्ट है उपयोगी

कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगाने से आपके सफ़ेद बाल काले होने शुरू हो ही जायेंगे। बालों में चमक और साथ ही बालों का गिरना कम करने के लिये भी प्याज का पेस्ट काफी लाभदायक होता है।

आँवले का उपयोग

आंवले को खाने से और इसे मेहँदी में मिलाकर, बालों की कंडीशनिंग करने से बालों को काला करने में मदद मिलती है। इसे बारीक काटकर और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाना भी अच्छा होता है।

दूध का इस्तेमाल

गाय के दूध को हफ्ते में एक दिन बालों पर लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं।

गाजर का उपयोग

एक ग्लास गाजर के रस को रोज सुबह उठकर पीने से बाल काले होने लगेंगे। गाजर का रस बालों में लगाने से ज्यादा पीने पर लाभदायक होता है।

एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से काफी फायदा होता है।

योग से करें उपचार

घरेलु उपचार के इलावा योग आसन करने से भी सफ़ेद बालों की समस्या का समाधान संभव है। त्रिकोणासन, हलासन कुछ ऐसे योग है जिन से बाल काले करने में मदद मिलती है।

Have something to say? Post your comment