Follow us on
Sunday, June 16, 2019
Punjab

विजीलैंस ने मई महीने में 16 कर्मचारियों और 1 प्राईवेट व्यक्ति को रिश्वत लेते दबोचा

June 11, 2019 09:24 AM

चंडीगढ़ - पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध शुरु की गई मुहिम के अंतर्गत मई महीने के दौरान कुल 12 छापे मारकर 16 सरकारी कर्मचारियों और 1 प्राईवेट व्यक्ति को विभिन्न मामलों में रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों काबू किया जिनमें पुलिस विभाग के 4, राजस्व विभाग के 3 और अन्य विभिन्न विभागों के 9 कर्मचारी शामिल हैं।

इस सम्बन्धी चीफ़ डायरैक्टर-कम-ए.डी.जी.पी विजीलैंस ब्यूरो पंजाब बी.के. उपल ने कहा कि इस दौरान ब्यूरो ने सार्वजनिक सेवाओं और अन्य क्षेत्रों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश की। इस दिशा में विजीलैंस के परीक्षक अधिकारियों ने राज्य की विभिन्न अदालतों में चलते मुकदमों के दौरान दोषियों को न्यायिक सज़ाएं दिलाने के लिए पुख़्ता पैरवी की।

उन्होंने बताया कि पिछले महीने के दौरान ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार सम्बन्धी 15 मामलों के चालान विभिन्न विशेष अदालतों में पेश किये गए। इसी महीने सरकारी कर्मचारियों के खि़लाफ़ भ्रष्टाचार के मामलों में और गहराई से पड़ताल करने के लिए विजीलैंस द्वारा 4 मुकदमे भी दर्ज किये गए। इसी दौरान भ्रष्टाचार सम्बन्धी लगाए गए इल्ज़ामों की पुख़्ता पड़ताल के लिए एक और विजीलैंस पड़ताल भी दर्ज की गई।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि विजीलैंस द्वारा दर्ज किये मामलों की सुनवाई के दौरान पिछले महीने दो विभिन्न विशेष अदालतों ने दो सरकारी कर्मचारियों को सज़ाएं और जुर्माने किये हैं जिनमें मोगा में तैनात कानूनगो गुरमेल सिंह और पटवारी सोहन सिंह को मोगा की अदालत द्वारा 4-4 साल की कैद और पाँच-पाँच हज़ार रुपए के जुर्माने की सज़ा सुनाई गई है।

इस तरह दूसरे केस में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के कांस्टीट्चूऐंट कॉलेज घनौर जि़ला पटियाला में तैनात लैक्चरर अरमान कुमार को पटियाला की अदालत द्वारा 5 साल की कैद और 20,000 रुपए का जुर्माने की सज़ा सुनाई गई है।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
इजरायल के साथ मिलकर जल प्रबंधन योजना तैयार करेगा पंजाब
लुधियाना में कपड़ा फैक्टरी में लगी भीषण आग
वित्त विभाग द्वारा पैंशन केस समय पर भेजने संबंधी हिदायतें जारी
पंजाब में 100 से अधिक खुले बोरवेल बंद किए गए
बोरवेल से 110 घंटे बाद बाहर निकाले गए दो वर्षीय बच्चे की मौत
मिल्कफैड द्वारा दूध उत्पादकों के लिए खरीद कीमतों में बढ़ोतरी
पंजाब में 1000 एकड़ भूमि सूक्ष्म सिंचाई के तहत लाई जाएगी
कैप्टन द्वारा सरकार की अहम स्कीमों की समीक्षा और संशोधन के लिए सलाहकारी ग्रुपों की घोषणा
मोहाली के नए मैडीकल कॉलेज के लिए 994 पद सृजन करने की मंजूरी
सिद्धू से स्थानीय शासन विभाग लिया गया, बिजली विभाग का प्रभार मिला