Follow us on
Sunday, June 16, 2019
Haryana

प्रदेश में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने के लिए होगी एम्बूसाइकिल सेवा शुरू

June 12, 2019 10:17 AM
Jagmarg News Bureau

चंडीगढ़ - हरियाणा सरकार ने लोगों को यथासम्भव कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने के लिए प्रदेश में एम्बूसाइकिल (दोपहिया) सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवा इजराइल की सहायता से शुरू की जाएगी और प्रारम्भ में दो शहरों-गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में क्रियान्वित की जाएगी। यह निर्णय मगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का के  नेतृत्व में आए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल की मुलाकात के दौरान  लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मई में अपने इजराइल दौरे के दौरान उन्होंने उन अधिकारियों से भी मुलाकात की थी जिन्होंने दोपहिया पर एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने की समुदाय आधारित सेवा के रूप में यह एम्बूसाइकिल सेवा शुरू की थी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में जनसंख्या के उच्च घनत्व के दृष्टिगत इन शहरों में इस सेवा की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। ये एम्बूसाइकिल ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जो यह सुनिििश्चत करती है कि लोगों को आपातकालीन सेवाएं पहली कुछ मिनटों के अन्दर उपलब्ध हों।

देशों में समन्वय स्थापित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को सभी देशों में समन्वय और सम्पर्क स्थापित करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रारम्भिक तौर पर एक कृषि प्रधान राज्य है परन्तु पिछले कुछ वर्र्षों में इसने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ाए हंै। कारोबारी सुगमता के मामले में हरियाणा देश भर में तीसरे और उत्तरी राज्यों में पहले स्थान पर है। यह आॅटोमोबाइल उद्योग के मामले में अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि उद्योग, विमानन और कृषि के क्षेत्र में की गई क्रांतिकारी पहलों के अतिरिक्त  राज्य सरकार ने जल संरक्षण के लिए भी कई परियोजनाएं शुरू की हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का तथा हरियाणा और इजराइल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मिलाकर एक निगरानी कमेटी गठित करने का भी निर्णय लिया गया ताकि प्रदेश की मुख्य परियोजनाओं को समयबद्घ ढंग से गति दी जा सके । इस बात पर भी सहमति हुई कि हालांकि कृषि, बागवानी और जल संरक्षण के क्षेत्र में इजराइल की सहायता से क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं के समय पर निष्पादन के लिए पहले से ही कार्य समूह गठित किए गए हैं, साइबर सुरक्षा, मातृभूमि सुरक्षा, विमानन और उद्योग के क्षेत्रों में भी ऐसे कार्य समूह गठित किए जाने चाहिए।

हरियाणा और इजराइल के बीच गहरा जुड़ाव

भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का ने कहा कि हरियाणा और इजराइल के बीच गहरा जुड़ाव है और प्रदेश में कई परियोजनाएं शुरू की गई हंै। उन्होंने जल संरक्षण और दूषित जल की रिसाइकलिंग क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता सांझा करने की पेशकश करते हुए कहा कि उनका देश 90 प्रतिशत से अधिक जल को रिसाइकिल करता है। उन्होंने प्रदेश में उत्कृष्टता केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थ-व्यवस्था है और विभिन्न क्षेत्रों में अपना ज्ञान और अनुभव सांझा करके इजराइल इस प्रक्रिया में भागीदार बनना चाहता है।

उन्होंने गत वर्ष इजराइल का दौरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी जताया। बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज सन्धू, पशुपालन एवं डेरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील कुमार गुलाटी, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एस. प्रसाद, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) अनिल कुमार राव तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
अवैध खनन मामले को लेकर उपायुक्त ने मांगी रिपोर्ट
बीरबल दास ढालिया इनेलो पार्टी के प्रदेश प्रदेशाध्यक्ष पिजौर के पास दिल्ली से शिमला जा रही वॉल्वो बस में लगी आग
हरियाणा में पंचायती राज संस्थानों को और अधिक किया जाएगा सुदृढ़ - मनोहर लाल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिए प्रदेश में लू, सूखे एवं बाढ़ से निपटने के लिए निर्देश
जिला में अवैध खनन रोकने के लिये प्रभावी तरीके से करे कार्य - डॉ. बलकार सिंह
योग हमे स्वस्थ रखने के साथ साथ तनाव से रखता मुक्त - ज्ञान चन्द गुप्ता
केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दिल्ली में हुई बैठक
लोकसभा चुनाव के रूप में हमारी हुई एक परीक्षा - मनोहर लाल
भाजपा की सरकार में बेरोजगारी के गर्त में पहुंचा हरियाणा - दीपेन्द्र हुड्डा