Follow us on
Tuesday, July 23, 2019
Feature

ब्रेसिज़ लगवाने से खुशी और आत्मविश्वास मिले पक्का नहीं- शोध

June 16, 2019 09:23 AM

किसी भी इंसान के टेढ़े-मेढ़ दांत उसकी सुंदरता को तो बिगाड़ते ही हैं साथ ही उसके अंदर के आत्मविश्वास की कमी भी लाते हैं। जिन भी लोगों के दांत इस तरह से खराब होते हैं वो इसके लिए ब्रेसिज़ का इस्तेमाल करते हैं इससे हमारे दांत सीधे हो जाते हैं। लेकिन अगर आप भी ब्रेसिज़ लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो जरा इस शोध के बारे में जान लीजिए।

एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि ये आपके दांत तो सीधे कर सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि इससे आपको खुशी और आत्मविश्वास भी मिले। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने दक्षिण आस्ट्रेलिया में 1988 और 1989 में 448 13 साल के बच्चों पर नजर रखी गई। जब तक वो 2005 और 2006 में 30 साल के नहीं हो गए, उस समय तक उनमें से एक तिहाई से ज्यादा ने orthodontic treatment करा लिया था।

जिन लोगों ने ब्रेसिज़ नहीं लगवाए थे वो लगवाने वाले लोगों से कहीं ज्यादा खुश और आशावादी थे।इस अध्ययन में इन मनोसाजिक पहलूओं का अध्ययन किया- लोगों ने कैसा महसूस किया जब उन्होंने नई और मुश्किल परिस्थियों को सामना किया और उससे जुड़े नुकसानों का भी, उन्हें कितना लगा कि वो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते थे, उन्हें क्या लगता है कि उन्हें सहयोग स्वयं के संपर्कों से मिला या फिर खुद की अपनी आशावादिता से।

इस अध्ययन के दौरान दंत चिकित्सा की विद्यार्थी जिन्होंने कभी ब्रेसिज़ नहीं लगवाए कहा कि मेरे चिकित्सक ने मुझे ब्रेसिज़ लगवाने के लिए कहा लेकिन मैं उनके बिना काफी खुश हूँ। मुझे कभी अपने दांत सीधे करवाने की जरूरत महसूस नहीं हुई- मैं जिंदगी में बिना पूरी तरह से अपने दांत सीधे किए भी आगे बढ़ सकती हूँ।

Have something to say? Post your comment