Follow us on
Thursday, November 14, 2019
BREAKING NEWS
महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू, राज्य विधानसभा निलंबित अवस्था मेंकार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकीआरटीआई के दायरे में सीजेआई कार्यालय का मामला: न्यायालय बुधवार को सुनाएगा निर्णयशिवसेना समर्थन पत्र सौंपने के वास्ते वक्त नहीं देने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ न्यायालय पहुंचीअमेरिका में पंजाब के युवक की गोली मारकर हत्यामुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेला के समापन समारोह की अध्यक्षता कीहरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने उठाई पीयू में हरियाणा के हिस्से की मांगहरियाणा में हम 40 सीटें जीतकर खुश नही - डा. राजीव बिंदल
Punjab

पंजाब के प्रतिनिधिमंडल द्वारा मेघालय के गृह मंत्री के साथ मुलाकात

June 21, 2019 09:30 AM

शिलौंग (मेघालय) - उत्तर -पूर्वी राज्य के दौरे के दूसरे दिन पंजाब के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रात:काल मेघालय के गृह मंत्री जेम्ज़ के संगमा के साथ मुलाकात करके उनको इस काफ़ी समय से लंबित पड़े मसले का जल्द और सुखदायक हल निकालने की अपील की। प्रतिनिधिमंडल ने मेघालय सरकार द्वारा इस मुद्दे पर गठित उच्च शक्ति प्राप्त समिति को भी अपील की कि किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले सिख परिवारों की सभी चिंताओं को भी विचारा जाये।

यह प्रतिनिधिमंडल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से भेजा गया है जिससे शिलौंंग में बसे सिखों को धमकियां देने की रिपोर्टों के मद्देनजऱ ज़मीनी स्थिति का पता लगाया जा सके।

प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री को शिलोंग के पंजाबी लेन एरीये में दशकों से रह रहे सैंकड़ों सिख परिवारों की सुरक्षा को भी यकीनी बनाने की अपील की। उन्होंने महसूस किया कि मेघालय सरकार को भाईचारे में विश्वास कायम रखने के लिए इस तरफ़ और कदम उठाए जाने चाहिएं।

शिलोंग म्यूंसिपल बोर्ड की तरफ से वहाँ बसेे सिखों को जारी किये गए नोटिस के मुद्दे पर प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री को अल्पसंख्यक भाईचारे के मन में से हर किस्म की शंकाओं को दूर करने की अपील की।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वहाँ बसेे सिखों को निकालने के लिए स्थानीय अथॉरिटी की तरफ से की जाने वाली कोई भी स्वेच्छित कार्यवाही सिख भाईचारे की आज़ादी और कहीं भी जाकर बसने के अधिकार का हनन होगा।

मेघालय सरकार की तरफ से स्थिति से निपटने के लिए किये गए यत्नों पर तसल्ली ज़ाहिर करते हुए प्रतिनिधिमंडल ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह की ओर से गृह मंत्री का धन्यवाद किया जिन्होंने संकट को टालने के लिए सक्रिय कोशिशें कीं। इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने कुछ ग्रुपों द्वारा और मुश्किलें खड़ी करने के लिए की जाने वाली कोशिशों पर नज़र रखने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

मीटिंग के दौरान प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने मेघालय के गृह मंत्री को कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा वहाँ के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को लिखा पत्र भी सौंपा।

गृह मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिया कि मेघालय में सिखों के हितों की रक्षा के लिए हर यत्न किया जायेगा। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को यह भी विश्वास दिलाया कि उप मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गठित की गई उच्च शक्ति प्राप्त समिति की तरफ से इस मुद्दे के साथ जुड़े हर पहलू को विचारा जा रहा है और कोई भी अंतिम फ़ैसला सिफऱ् इस पर ही निर्भर होगा।

पाबन्दीशुदा हाईनेविटे्रप नेशनल लिब्रेशन कौंसिल द्वारा दी धमकियोंं के मुद्दे पर गृह मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिया कि चाहे इस संगठन का कोई अस्तित्व नहीं है परन्तु फिर भी राज्य सरकार पूरी तरह चौकस है और इस सम्बन्धी सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किये जा चुके हैं। मीटिंग के दौरान श्री संगमा ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ भी फ़ोन पर बातचीत की और वहाँ बसेे परिवारों को उनकी सरकार द्वारा हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया।

गृह मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ लगातार संपर्क में हैं और कैप्टन अमरिन्दर सिंह जो ख़ुद निगरानी और जायज़ा ले रहे हैं, को स्थिति बारे अवगत करवाते रहेंगे।

कैबिनेट मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के अलावा प्रतिनिधिमंडल में संसद मैंबर जसबीर सिंह गिल, विधायक कुलदीप सिंह वैद और कुलबीर सिंह ज़ीरा शामिल हैं। विशेष सचिव योजनाबंदी डी.एस. मांगट भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
अमेरिका में पंजाब के युवक की गोली मारकर हत्या
पंजाब सरकार गुरु नानक को समर्पित 11 पीठ स्थापित करेगी
डेरा बाबा नानक उत्सव के अंतर्गत करवाए कवि दरबार के दौरान गुरू नानक पातशाह को सत्कार भेंट
कैप्टन अमरिन्दर सिंह वाले पहले जत्थे का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान द्वारा स्वागत
प्रधानमंत्री ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ पंजाब सरकार के पंडाल में पंगत में बैठ कर लंगर छका
पाक में करतारपुर साहिब जाने के लिये सिद्धू को राजनीतिक मंजूरी मिली
पौधे जलाने वाले किसानों पर होगी कार्रवाई
अमरिंदर सिंह ने सिख समुदाय से करतारपुर जाने का किया आग्रह
प्रकाश पर्व से संबंधित धार्मिक समागमों का आगाज
पंजाब, हरियाणा में धुंध बनी रही, पीएम 2.5 स्तर काफी ज्यादा