Follow us on
Wednesday, November 20, 2019
World

ईरान यूरेनियम के संवर्धन को बढ़ाने को है तैयार - शीर्ष अधिकारी

July 07, 2019 07:56 AM

तेहरान -  ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के एक शीर्ष सहयोगी ने कहा कि इस्लामी गणराज्य 2015 परमाणु सौदे में निर्धारित सीमा से अधिक यूरोनियम संवर्धन करने को तैयार है। ईरान ने यह ऐलान ऐसे समय में किया है जब उसने यूरोप को रविवार तक समझौते के लिए नई शर्तें प्रस्तुत करने को कहा है।

शीर्ष नेता अली अकबर विलायती ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘ अमेरिका ने प्रत्यक्ष और यूरोप ने अप्रत्यक्ष रूप से समझौते का उल्लंघन किया है। यूरोपीय पक्षों ने अभी ईरान को अमेरिका प्रतिबंधों से बचने के तरीका नहीं सुझाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने करीब एक साल पहले ईरान पर प्रतिबंध लगाए थे, जो विशेषतौर पर उसकी  महत्वपूर्ण तेल बिक्री को निशाना बनाते हैं। खामेनेइ की वेबसाइट पर मौजूद वीडियो में उन्होंने कहा कि हम उतनी ही तेजी से प्रतिक्रिया देंगे, जितना वे इसका उल्लंघन करेंगे । हम उतनी ही अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटेंगे, जितना वे हटेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर वे अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करते हैं, तो हम भी करेंगे। परमाणु समझौते के तहत ईरान यूरेनियम का संवर्धन 3.67 प्रतिशत से अधिक ना करने पर राजी हुआ था। लेकिन विलायती ने यूरेनियम के संवर्धन को पांच प्रतिशत तक बढ़ाने की ओर संकेत देते हुए कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान यूनेनियम का संवर्धन कितना बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ बुशहर परमाणु रिएक्टर के लिए हमें पांच प्रतिशत तक बढ़ोतरी करने की जरूरत है और यह बिल्कुल शांतिपूर्ण लक्ष्य है। ईरान का एकलौता परमाणु ऊर्जा संयंत्र बशहर अभी रूस द्वारा आयात किए गए ईंधन पर चल रहा है, जिस पर संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी नजर रखती है।

गौरतलब है कि ईरान ने जनवरी 2014 में परमाणु समझौते पर बातचीत के दौरान यूरोनियम का संवर्धन पांच प्रतिशत से अधिक करना बंद कर दिया था।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
अफगानिस्तान में अमेरिकी महिला का बलात्कार के आरोप में भारतीय पर चलेगा मुकदमा
श्रीलंका में हो सकते मध्यावधि संसदीय चुनाव - स्पीकर
पाकिस्तान में दो भारतीय गिरफ्तार
गोटबाया राजपक्षे ने श्रीलंकाई राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की - आधिकारिक परिणाम
पाकिस्तान की अदालत ने शरीफ को इलाज के लिये विदेश जाने की अनुमति दी
इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को स्वदेश लाएं यूरोपीय देश - अमेरिका
महाभियोग प्रक्रिया ढकोसला है, अनुमति नहीं दी जानी चाहिए - ट्रंप
अमेरिका की नजरें अब इस्लामिक स्टेट के नये नेता पर - ट्रम्प
पाकिस्तान आतंवादियों को शरण देता है जो अमेरिकी सैनिकों को मारने का प्रयास करते हैं - निक्की हेली
अमेरिका ने इराक में समय पूर्व चुनाव कराने की अपील की