Follow us on
Tuesday, July 23, 2019
India

कांग्रेस में इस्तीफे का सिलसिला जारी, सिंधिया और देवड़ा ने भी अपना-अपना पद छोड़ा

July 08, 2019 07:00 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - लोकसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के हफ्तों बाद भी कांग्रेस में रविवार को इस्तीफे का सिलसिला जारी रहा। राहुल गांधी के विश्वस्त ज्योतिरादित्य सिंधिया और मिलिंद देवड़ा ने पार्टी में अपने- अपने पदों से इस्तीफा दे दिया।

सिंधिया ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) महासचिव के तौर पर इस्तीफा दिया है। वहीं, देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस प्रमुख पद से इस्तीफा दिया है। दोनों नेताओं ने (लोकसभा) चुनाव में अपने-अपने क्षेत्रों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया।

सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘‘जनादेश को स्वीकार करते हुए और जवाबदेही लेते हुए मैंने एआईसीसी महासचिव के तौर पर अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह जिम्मेदारी देने के लिए और हमारी पार्टी की सेवा करने का मुझे अवसर देने के लिए मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’’

देवड़ा ने कहा कि वह पार्टी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका निभाने की आशा करते हैं। देवड़ा ने इस साल के आखिर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव तक नगर पार्टी इकाई के कामकाज की देखरेख के लिए कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेताओं की सदस्यता वाला एक अस्थायी सामूहिक नेतृत्व (समिति) गठित करने की सिफारिश की है।

देवड़ा ने कहा, ‘‘मैंने तीन सदस्यीय एक समिति (नगर पार्टी इकाई के कामकाज की देखरेख के लिए) का सुझाव दिया है और इस सिलसिले में उपयुक्त नामों के लिए नेता मुझसे संपर्क कर रहे हैं। मैं पार्टी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका निभाने की आशा करता हूं।...मैं मुंबई कांग्रेस को दिशानिर्देश देना और एकजुट करना जारी रखूंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को इस वक्त की जरूरत के मुताबिक भूमिकाएं निभाने के लिए तैयार होना होगा।’’ उन्होंने कहा कि 23 मई को घोषित लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद राजनीतिक वास्तविकताएं बदल गई है। देवड़ा के कार्यालय द्वारा रविवार को एक बयान में कहा गया है कि भाजपा-शिवसेना का मुकाबला करना और ‘वंचित बहुजन आघाडी’ (प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाले मोर्चा) के प्रभाव को अस्वीकार करना महाराष्ट्र में कांग्रेस के लिए एक चुनौती है।

देवड़ा ने 26 जून को नयी दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह पद फौरन छोड़ने की इच्छा जताई थी। बयान में कहा गया है, ‘‘इस बात से अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे और के सी वेणुगोपाल को अवगत करा दिया गया है।’’

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देवड़ा को मुंबई कांग्रेस प्रमुख नियुक्त किया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पार्टी को एकजुट करने के लिए मुंबई क्षेत्र कांग्रेस समिति(एमआरसीसी) की अध्यक्षता स्वीकार की थी। लेकिन मैंने राहुल गांधी से मिलने के बाद महसूस किया कि मुझे इस्तीफा दे देना चाहिए।’’

गौरतलब है कि हाल ही में राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष पद और कांग्रेस कार्यकारिणी समिति से इस्तीफा दे दिया था। उनका उत्तराधिकारी तय किया जाना अभी बाकी है। देवड़ा ने लोकसभा चुनाव मुंबई-दक्षिण सीट से लड़ा था लेकिन शिवसेना के अरविंद सावंत से वह हार गए थे।

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद यादव ने भी चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए शनिवार को इस्तीफा दे दिया। बहरहाल, कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त होने तक पार्टी के कुछ और नेताओं के इस्तीफे देखने को मिल सकते हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More India News
भारत ने किया चंद्र मिशन-2 का सफल प्रक्षेपण
कर्नाटक विधानसभा में तीसरे दिन भी विश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी
4 लाख 91 हजार बाढ़ पीड़ित परिवारों को 295 करोड़ रुपए की सहायता राशि भेजी जा चुकी है - सुशील
भ्रष्टाचार देखकर खून खौलता है, लेकिन बयान से बचना चाहिए था - मलिक
पैलेट गन पर प्रतिबंध लगाने के मामले में छह सप्ताह में निर्णय हो - न्यायालय
चंद्रयान-2 लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू, आज दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर भरेगा उड़ान
मैं पहले ही कह चुका हूं, दूसरी बार भी मैं ही मुख्यमंत्री बनूंगा - फडणवीस
तृणमूल नेताओं को धमकाने वाले सीबीआई अधिकारियों का नाम बताए ममता - भाजपा
पंचतत्व में विलीन हुईं शीला,दिल्ली ने नम आंखों से दी अपने प्रिय नेता को विदाई
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन