Follow us on
Monday, November 18, 2019
Chandigarh

आदेश का पालन नहीं करने पर पंचकूला निगमायुक्त को कोर्ट में छह घंटे बैठाया

July 09, 2019 06:44 AM

चंडीगढ़ - आदेश का पालन करने में देरी करने वाले पंचकूला नगर निगम आयुक्त को सोमवार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। हाईकोर्ट ने जहां उन्हें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक कोर्ट में बैठाए रखा। वहीं देरी के लिए कड़ी फटकार भी लगाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह मुआवजे का भुगतान करने के पक्ष में थे और उन्होंने वकील को बहस के लिए नहीं कहा था। हाईकोर्ट ने इस पर उन्हें अगली सुनवाई पर हलफनामा सौंपने के आदेश दिए हैं।

सकेतड़ी के एक निवासी प्रदीप सिंह ने वर्ष 2017 में अपने घर में सीवर के पानी के भरे जाने के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट के बार-बार दिए आदेश पर भी कार्रवाई नहीं होने पर हाईकोर्ट ने निगम आयुक्त पर 5 लाख रुपये जुर्माना लगा इस राशि का याची को भुगतान करने के आदेश दिए थे। मई 2017 के आदेश के बावजूद राशि अदा नहीं की गई।

इसके बाद याचिकाकर्ता ने निगम आयुक्त के खिलाफ हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना को लेकर याचिका दायर कर दी थी। 09 अप्रैल को हाईकोर्ट ने इस अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए निगम आयुक्त को अप्रैल के अंत तक हर हाल में 5 लाख रुपये की जुर्माना राशि जमा करवाने के आदेश दिए थे। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि राशि नहीं जमा करवाई गई तो जुर्माना और बढ़ा दिया जाएगा।

पिछली सुनवाई पर बताया गया था कि अभी तक जुर्माने की राशि अदा नहीं की गई है। हाईकोर्ट में केवल 5 लाख के ड्राफ्ट की कॉपी पेश की गई जिस पर हाईकोर्ट ने निगम आयुक्त के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर सोमवार को उन्हें हाईकोर्ट में पेश करने के आदेश जारी कर दिए थे। बाद में सरकारी वकील ने आयुक्त को पेश होने के लिए समय दिए जाने की अपील की।

जब तक निगम आयुक्त पहुंचे तब तक अदालत का समय समाप्त हो गया था। लिहाजा हाईकोर्ट ने निगम आयुक्त को हर हाल में सोमवार को हाईकोर्ट में पेश होकर जवाब दाखिल करने के आदेश दिए थे। सोमवार को वह सुबह ही कोर्ट में पहुंच गए और हाईकोर्ट में उन्हें पूरा दिन बैठाए रखा गया, जिसके बाद शाम 4 बजे उन्हें सुना गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह राशि के भुगतान के पक्ष में थे और उन्होंने अपने वकील को बहस के लिए नहीं कहा था। हाईकोर्ट ने इस पर हैरानी जताते हुए इस बारे में हलफनामा दाखिल करने के आदेश दिए हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
सीटीयू की एसी बसें अब घर बैठे ऑनलाइन हो सकेंगी बुक
भाजपा ने किया कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन, कहा रफाल मामले में देश की जनता से माफ़ी मांगें राहुल
ट्राईसिटी में प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अनुसार दशहरा, दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता गिरी
एयर इंडिया की चंडीगढ़ से धर्मशाला की फ्लाइट आज से होगी शुरू
चंडीगढ़ में 1.67 कनाल का प्लॉट 15.30 करोड़ रुपये में हुआ नीलाम
कोहरे के कारण डेढ़ महीने रद रहेगी प्रयागराज, अमृतसर और लालकुआं जाने वाली ट्रेनें
बच्चों में डायबिटीज के शुरूआती लक्षण इगनोर करने से लेते है गंभीर रूप
कश्मीर घाटी के बच्चों के लिए दो हजार नए गर्म कपड़े व जैकेट्स के साथ ट्रक रवाना
चंडीगढ़ की 11 रेजिडेंशियल और 14 कॉमर्शियल साइट्स की ई-आक्शन आज से
मनीमाजरा आरयूबी के उद्घाटन के बाद खेर ने ली क्लास, कहा कोई काम नहीं कर रहा है