Follow us on
Thursday, December 12, 2019
Punjab

पंजाब के कैबिनेट मंत्री पद से नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया इस्तीफा

July 15, 2019 06:26 AM

चंडीगढ़ (भाषा) - पंजाब के मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद अहम मंत्रालय छीने जाने के बाद से खफा कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने अमरिंदर सिंह की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। 55 वर्षीय सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को संबोधित अपने इस्तीफे को रविवार को ट्विटर पर सार्वजनिक किया। इस इस्तीफे पर 10 जून की तारीख लिखी है। यह इस्तीफा उन्होंने उनके मंत्रालय में बदलाव किए जाने के मात्र चार दिन बाद भेजा था।

सिद्धू ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए अपने पत्र में लिखा, ‘‘मैं पंजाब कैबिनेट से मंत्री के तौर पर इस्तीफा देता हूं। मंत्रालय में बदलाव के बाद सिद्धू ने नयी दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी। इस्तीफे पर इसके एक दिन बाद की तिथि लिखी है।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया कि वह मुख्यमंत्री को भी अपना इस्तीफा भेजेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने छह जून को सिद्धू से स्थानीय निकाय और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग वापस ले लिए थे और उन्हें ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग का प्रभार सौंपा था।

कैबिनेट में फेरबदल के दो दिन बाद आठ जून को सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गठित मंत्रणा समूहों से भी सिद्धू को बाहर रखा गया था। मुख्यमंत्री के साथ गतिरोध की स्थिति होने के कारण कैबिनेट फेरबदल के एक महीने बाद भी सिद्धू ने अपना नया प्रभार नहीं संभाला था।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल को सिद्धू और सिंह के बीच समस्याएं सुलझाने की जिम्मेदारी दी गई थी। सिद्धू ने पिछले महीने दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान पटेल से मुलाकात की थी लेकिन पार्टी ने इसे ‘‘सद्भावना मुलाकात’’ करार दिया था।

सिद्धू ने अपने इस्तीफे को सार्वजनिक करने के लिए एक महीने से अधिक समय तक इंतजार किया जो इस ओर इशारा करता है कि वह सुलह की उम्मीद कर रहे होंगे। मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद से नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर मीडिया से दूरी बनाए हुए थे।

सिद्धू ने राहुल गांधी से नौ जून को मुलाकात की थी और उसके बाद उन्होंने 10 जून को अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और पटेल के साथ एक तस्वीर साझा की थी। इसके बाद से उन्होंने ट्विटर और फेसबुक पर कुछ भी साझा नहीं किया था।

 

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
महाराजा रणजीत सिंह आर्मड फोर्सिज़ इंस्टीट्यूट में गरीब विद्यार्थियों की 11-12वीं की पढ़ाई मुफ़्त होगी - मुख्यमंत्री
गले में प्याज का हार और हाथ में बर्तन लेकर आप नेताओं का प्रदर्शन
वेतन न मिलने से नाराज कर्मचारियों ने लगाया धरना
लुधियाना में व्यक्ति को गोली मारी
नागरिक संशोधन विधेयक को मंजूरी नहीं देगा पंजाब - अमरिंदर
नई तकनीक से अब गायें सिर्फ बछड़ियों को ही जन्म देंगी - गिरिराज सिंह
सिद्धू आम आदमी पार्टी में आना चाहते हैं तो स्वागत है- चीमा
लुधियाना के पास शादी समारोह में गोलीबारी में दो की मौत
कैप्टन ने किया बड़ा ऐलान, रात के समय महिलाओं को घर छोड़ने जाएगी पुलिस
पंजाब सरकार ने केन्द्र की तर्ज पर बढ़ाया नई पैंशन स्कीम का हिस्सा