Follow us on
Thursday, December 12, 2019
Chandigarh

सावन के पहले सोमवार में हर हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय

July 23, 2019 06:21 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने भगवान का जलाभिषेक किया। हर हर महादेव के जयकारे से शिवालय गूंज उठा। इस दौरान सुबह से ही भक्त मंदिर पहुंचने लगे। शाम में भगवान का भव्य शृंगार किया गया। मदिरों में महिला मंडली की ओर से कीर्तन का भी आयोजन किया गया।

प्राचीन शिव खेड़ा मंदिर, सेक्टर- 28 के पुजारी पंडित सुभाष शर्मा ने रूद्र अभिषेक किया और महादेव के चरणों में खीर और मालपुए का प्रसाद अर्पित करने के पश्चात मंदिर में ही प्रसाद  का वितरण किया। सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लग गया था और उन्होंने अपनी आस्था और श्रद्धा के अनुसार महादेव के चरणों में भक्ति सुमन अर्पित किये। कईयों ने महादेव के कृपा प्राप्त करने की हेतु व्रत भी रखे। पंडित सुभाष शर्मा ने बताया कि सावन में सोमवार के महत्व से सभी परिचित हैं व इस मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक होने और शिव खेड़ा होने के कारण लोग भक्ति भाव से खिंचे चले आते हैं।

बड़ी संख्या में भक्त मंदिरों में अपने परिवार के साथ पहुंचे। सावन के सोमवार के कारण मदिर सुबह चार बजे मंदिरों के कपाट खुल गए। सुबह पांच बजे से ही भक्त जलाभिषेक करने आने लगे। भक्तों ने दोपहर तक जलाभिषेक किया। शिवालयोंं में

बाल्टियों में जल भरकर रखा गया ताकि भक्त आसानी से जल लेकर भगवान शिव पर चढ़ाएं। पीयू के श्री राधा कृष्ण मंदिर में चांदी जडि़त शिवलिंग में भक्तों ने जलाभिषेक किया। सेक्टर-15 स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में भक्तों ने जलाभिषेक किया। सेक्टर-21 के प्राचीन शिव मंदिर के अलावा सेक्टर-46 के श्री सनातन धर्म मंदिर में भी भक्त उमड़े। सेक्टर-11 के श्री सनातन धर्म मंदिर में भगवान को जलाभिषेक किया गया और मंदिर कमेटी ने भक्तों के लिए खीर और मालपुए का लंगर लगाया।

मंदिरों में लगे लंगर और किया रूद्राभिषेक:

सेक्टर-40 के श्री राधाकृष्ण मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्तों ने जलाभिषेक किया। सेक्टर-18 के श्री राधा कृष्ण मंदिर में सुबह खीर और मालपुए का प्रसाद बांटा गया। सेक्टर-38 के श्री सनातन धर्म मंदिर में भी भक्तों की भीड़ रही। सेक्टर-32 स्थित प्राचीन श्री हनुमान मंदिर में  भक्तों ने भगवान का जलाभिषेक किया। सावन में हर रोज कीर्तन का आयोजन होगा। सेक्टर-20 के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, गुग्गामाड़ी, श्री हनुमान मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा अर्चना की।

गुग्गामाड़ी श्री हनुमान मंदिर के प्रमुख पंडित किशोरी लाल ने बताया कि बड़ी संख्या में भक्त मंदिर भगवान शिव का जलाभिषेक किया। मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन हुआ। महिला संकीर्तन मंडली की ओर से मंदिरों में कीर्तन किया गया। सेक्टर 30 के श्री शिव शक्ति मंदिर के मुख्य पुजारी श्याम सुंदर शास्त्री ने बताया क सुबह से दोपहर तक अभिषेक चला और शाम में भगवान का भव्य शृंगार किया गया। मानसिक पूजा के लिए भी भक्त पहुंचे। मानसिक पूजा के बाद भक्तों ने शृंगार दर्शन किया। इस मौके पर सभी भक्तों को प्रसाद बांटा गया। सेक्टर-30 के श्रीमहाकाली मंदिर के प्रधान राकेश पाल मोदगिल ने बताया कि रात में पारदेश्वर शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया जा रहा है। यह पूरा सावन महीना तक चलेगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
वेंडर्स बन रहे शॉपकीपर, किराए पर बूथ लेकर शुरू कर रहे हैं नई शुरुआत
चंडीगढ़ में शनिवार और रविवार की भेंट चढ़ीं साल 2020 में तीन छुट्टियां
खत्म होंगे गारबेज के पहाड़, 20 से शुरू होगा कचरे को प्रोसेस करने के काम
10 साल की बच्ची से रेप करने वाले को 20 साल कैद
अदालत की सख्ती के बाद ही सेक्टर-17 को फड़ियों से मुक्ति मिली
सालों बाद वेंडर्स से मुक्त हुआ सेक्टर-17, धुलाई के बाद चमका प्लाजा
आज सुबह 6 बजे से वेंडर्स को शिफ्ट करने की कार्रवाई होगी शुरू
वेंडर्स हुए एकजुट, एमसी के खिलाफ मुंह पर काला कपड़ा बांध किया विरोध
स्ट्रीट वेंडर्स आज खुद शिफ्ट न हुए तो कल से एमसी खुद हटाएगा
केंद्र की मंजूरी के बाद चंडीगढ़ में लागू होगा कार पूलिंग सिस्टम