Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Sports

पहला वनडे: धवन की वापसी के बाद चौथे नंबर पर उतर सकते हैं राहुल

August 08, 2019 06:52 AM
Jagmarg News Bureau

प्रोविडेंस (गयाना) (भाषा) - टी20 श्रृंखला में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद भारत गुरुवार को यहां मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में उतरेगा। विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच के साथ एकदिवसीय प्रारूप में वापसी करेंगे।

भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे और ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे।

केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है और यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है। मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर के बीच होगी।

पांडे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और समय आ गया है कि टीम प्रबंधन अय्यर को मौके देने पर विचार करे और देखे कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं। एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि नवदीप सैनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट में पदार्पण करेंगे।

विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली बार के बाद हालांकि विराट कोहली की टीम एकजुट होकर वापसी करने में सफल रही और हाल में संपन्न टी20 श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया। ब्रिटेन में हुए विश्व कप में रिकार्ड पांच शतक जड़ने वाले रोहित 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शानदार फार्म जारी रखने के इरादे से उतरेंगे।

वेस्टइंडीज के सामने रोहित के सलामी जोड़ीदार धवन को रोकने की भी कड़ी चुनौती होगी जो विश्व कप मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के दौरान चोटिल होने के बाद इस प्रारूप में वापसी के लिए बेताब हैं। विश्व कप के दौरान अच्छी फार्म में रहे कोहली वेस्टइंडीज टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के नहीं होने के बावजूद पूर्व खिलाड़ियों के उस समूह को जवाब देने के इरादे से उतरेंगे जिन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में उनकी कप्तानी पर सवालिया उठाया है।

कोहली निराश है कि विश्व कप में दबदबा बनाने के बावजूद एक खराब मैच के कारण विश्व कप में टीम की उम्मीदें टूट गई। पंत और कृणाल पंड्या जैसे युवा खिलाड़ियों के रनों और विकेटों ने कोहली को प्रभावित किया है। टी20 श्रृंखला में कृणाल को उनके आलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन आफ द सीरीज चुना गया।

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वाइटवाश के बाद वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि क्रिस गेल की वापसी से टीम मजबूत होगी। गेल ने विश्व कप के दौरान घोषणा की थी कि भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला उनकी अंतिम श्रृंखला होगी। श्रृंखला के लिए बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज जान कैंपबेल, रोस्टन चेज और आलराउंडर कीमो पाल की वेस्टइंडीज की 14 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, जान कैंपबेल, एविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, रोस्टन चेज, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, कीमो पाल, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस और केमार रोच।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल