Follow us on
Tuesday, March 19, 2024
BREAKING NEWS
कांग्रेस नेताओं का बीजेपी जॉइन करने का सिलसिला जारी: विधायक रहे रामलाल मेघवाल समेत कई नेताओं ने पार्टी जॉइन कीहिमाचल प्रदेश : भूस्खलन से सोलन के पास शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पांच घंटे तक अवरुद्ध रहालोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा ने केंद्रिय बलों की मांगी 200 कंपनियां, गृह विभाग को भेजी गई डिमांडरोहित मेरा मार्गदर्शन करना जारी रखेंगे: हार्दिक पंड्याकल हो सकती है CM सैनी-विज की मुलाकात:अंबाला जाएंगे नए मुख्यमंत्रीHimachal News: लोकसभा चुनाव के लिए बैनर, वाहन, टेंट की दरें तयराहुल गांधी की न्याय यात्रा से कांग्रेस को नुकसान : शिवराजसड़क हादसे के पीड़ितों के परिजनों को 49.32 लाख रू का मुआवजा देने का आदेश
Business

डीजीसीए मल्टी-क्रू पायलट लाइसेंस व्यवस्था पर कर रहा विचार

August 18, 2019 09:42 AM
Jagmarg News Bureau

नयी दिल्ली (भाषा) - विमानन नियामक डीजीसीए पायलटों के प्रशिक्षण का नया कार्यक्रम लाने के विकल्प पर विचार कर रहा है। नये कार्यक्रम में तय उड़ान के घंटों के बजाय प्रतिस्पर्धी मूल्यांकन पर जोर रहेगा। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मल्टी क्रू पायलट लाइसेंस (एमपीएल) कार्यक्रम एक वैकल्पिक माध्यम हो सकता है, जो अधिक प्रभावी होगा। यह कार्यक्रम कई यूरोपीय देशों में लागू है।

डीजीसीए ने एमपीएल की खूबियों और खामियों का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया है।  एमपीएल कार्यक्रम में उड़ान के घंटों से जुड़ी अनिवार्यताओं के बजाय प्रतिस्पर्धा आधारित प्रशिक्षण एवं मूल्यांकन पर जोर होता है।

अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम से पायलटों की उपलब्धता और मांग के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। करीब 350 पायलट हर साल फ्लाइंग स्कूल से पास होते हैं लेकिन हर साल 600-800 पायलटों की आवश्यकता होती है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन कोयला मंत्रालय अगले वित्त वर्ष में बिजली क्षेत्र की मांग को पूरा करने को तैयार : जोशी Madhya Pradesh News: KISNA डायमंड एंड गोल्ड ज्वैलरी ने बरेली में अपने ग्राहकों के नाम से किया गिविंग बैक बांग्लादेश, श्रीलंका, कई अन्य देश भारत के साथ रुपये में व्यापार करने के इच्छुक: गोयल भारतीय कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की संख्या पिछले पांच वर्षों में बढ़ी: रिपोर्ट हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज मध्य प्रदेश में 350 करोड़ रुपये का निवेश करेगी गूगल प्ले स्टोर से कुछ भारतीय स्टार्टअप के ऐप हटाने पर सरकार का कड़ा रुख सोना 150 रुपये चढ़ा, चांदी में 100 रुपये की तेजी भारत और यूनान ने व्यापार, रक्षा उत्पादन समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई रिलायंस में जोरदार लिवाली से सेंसेक्स में 1,241 अंक का उछाल, निफ्टी 21,700 अंक के ऊपर