Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Religion

गणपति के अवतारों में से एक हैं वक्रतुंड

September 18, 2019 06:33 AM
Jagmarg News Bureau

पौराणिक कथाओं के अनुसार मानव जाति के कल्याण के लिए अनेक देवताओं ने कई बार पृथ्वी पर अवतार लिए हैं। उसी प्रकार गणेश जी ने भी आसुरी शक्तियों से मुक्ति दिलाने के लिए अवतार लिए हैं। श्रीगणेश के इन अवतारों का वर्णन गणेश पुराण, मुद्गल पुराण, गणेश अंक आदि अनेक ग्रंथों से प्राप्त है। इन अवतारों की संख्या आठ बताई जाती है और उनके नाम इस प्रकार हैं, वक्रतुंड,  गजानन, एकदंत, विघ्नराज, महोदर, लंबोदर, विकट, और धूम्रवर्ण। इस क्रम में आज जानिए श्रीगणेश के वक्रतुंड अवतार के बारे में।

क्यों लिया वक्रतुंड अवतार

शास्त्रों के अनुसार गणेश जी ने वक्रतुंड रूप में अवतार राक्षस मत्सरासुर के दमन के लिए लिया था। मत्सरासुर परम शिव भक्त था और उसने उनकी उपासना करके अभय होने का वरदान प्राप्त कर लिया। इसके पश्चात देवगुरु शुक्राचार्य के निर्देश पर उसने देवताओं को परेशान करना शुरू कर दिया। तब सारे देवता शिव जी की शरण में पहुंचे। जिस पर शंकर जी ने उनसे कहा कि वे गणेश जी का आह्वान करें। देवताओं द्वारा आह्वान करने पर गणपति वक्रतुंड अवतार लेकर प्रकट हुए।

इसी वक्रतुंड अवतार ने मत्सरासुर को उसके सहयोगियों समेत पराजित किया। बताते हैं कि  बाद में मत्सरासुर गणपति का परम भक्त हो गया था। गणेश जी के 8 प्रमुख अवतारों में प्रथम वक्रतुंडा अवतार माना जाता है। यह अवतार ब्रह्मा को धारण करने वाला है। कथा के अनुसार यह है कि देवराज इंद्र के प्रमाद से मत्सरासुर का जन्म हुआ था। इसने दैत्य गुरु शुक्राचार्य की प्रेरणा और पंचाक्षरी मंत्र ? नम: शिवाय के जप के फलस्वरुप शिवजी से मिले वरदान के बल के द्वारा तीनों लोगों को ही नहीं बल्कि कैलाश और बैकुंड पर भी आधिपत्य जमा लिया। इस पर देवताओं ने शिव जी की सलाह पर भगवान दत्तात्रेय से मिलकर के वक्रतुंड के एकाक्षरी मंत्र से अनुष्ठान किया।

इस मंत्र के प्रभाव से पशुपतिनाथ ने वक्रतुंड को प्रकट किया और मत्सर से मुक्ति दिलाने के लिए कहा।  मत्सर के साथ उसके दो पुत्र सुंदरप्रिय और विषयप्रिय भी थे। ये दोनों भी बहुत अत्याचारी थे। वक्रतुंड और उनके भक्त तुम और मत और मत्सर असुर और उसके दोनों पुत्रों के मध्य में घमासान हुआ। अंतत: उसके दोनों पुत्र मारे गए और मत्सर असुर वक्रतुंड जी की शरण में चला आया। उसके बाद गणेश जी ने देवताओं को निर्भय होने का आर्शिवाद प्रदान किया।

 
Have something to say? Post your comment
More Religion News
अयोध्या पहुंची प्रियंका चोपड़ा ने पति निक व बेटी मालती के साथ राम मंदिर में की पूजा-अर्चना अयोध्या: सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक रामलला के दर्शन कर सकेंगे भक्त Breaking : अयोध्या, आज तीन लाख लोगों ने राम मंदिर के दर्शन किए रामलला के दर्शन को उमड़ी भीड़, मंदिर में 2 बजे तक श्रद्धालुओं की एंट्री पर लगी रोक Breaking : पूरा हुआ प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान, अब अयोध्या आए लोगों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी Breaking : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर पहुंचे, थोड़ी देर में शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान Breaking : अयोध्या, आरती के समय 30 कलाकार अलग-अलग भारतीय वाद्य यंत्रों का वादन करेंगे Breaking : 22 जनवरी को अयोध्या को 10 लाख दीयों से रोशन करेगी योगी सरकार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा : श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी, पांचवें दिन हो रही वास्तु पूजा Breaking : गर्भगृह में स्थापना बाद रामलला की पहली पूर्ण तस्वीर आई सामने