Follow us on
Friday, April 26, 2024
Business

सोनालिका ने लांच किया यूरोप में डिजाईन किया नैक्सट जैनेरेशन टेकनोलोजी ’टाईगर सीरिज ट्रेक्टर

September 23, 2019 06:26 AM
Jagmarg News Bureau

लुधियाना - देश में तेजी से बढ़ रहा ट्रैक्टर ब्रांड - इंटरनैश्नल ट्रेक्टर्स लिमेटिड (आईटीएल) ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किये जा रहे कृषि मेले में यूरोप में डिजाईन किये गये नैक्सट जैनेरेशन टैकनोलोजी ट्रैक्टर्स ‘टाईगर’ को लांच किया। 

इस अवसर पर कंपनी ने डीआई 60 सिकंदर डीएलएक्स और डीआई 750 सिकंदर डीएलएक्स मॉडल्स के ट्रेक्टर्स जो कि 12 प्लस 12 गियर युक्त है, को भी पंजाब में पहली बार लांच किया। इस अवसर पर कंपनी ने अपने अन्य मॉडल्स जैसे जीटी 26, एमएम प्लस 45, आरएक्स 50 सिकंदर 4डब्लयूडी और डब्लयूटी 90 4डब्लयूडी एसी कैबिन सहित को भी प्रदर्शित किया।

इस अवसर पर बोलते हुये आईटीएल समूह के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री रमन मित्तल ने कहा कि सोनालिका की वृद्धि का मुख्य कारण समूचे क्षेत्र में तकनीकी अप-ग्रेडेशन और इनोवेशन के साथ किसानो की जरुरतों की पूर्ति करना है । उन्होंनें बताया कि सिंकदर सीरीज के बाद कंपनी ने टाईगर सीरिज को बाजार में उतारा जो कि भारतीय किसानों के लिये यूरोप में डिजाईन किये गये ट्रैक्टर्स हैं।

डिजीटलाईजैशन के युग में यह ट्रैक्टर्स भावी पीढ़ि की तकनीक चलित विशेषताओं से युक्त हैं। इसकी एक विशेषताओ में मोबाईल एप्लीकेशन, सोनालिका स्काई स्मार्ट है जिसमें किसान अपने ट्रैक्टर की सेहत का आंकलन कर सकता है। किसान अपने ट्रैक्टर की लोकेशन का पता लगा सकता है, तेल की टंकी के स्तर की जानकारी ले सकता है, आवर मीटर रिडिंग सहित तेल चोरी, बैटरी डिस्कुनैक्शन आदि कमियों का पता लगा सकता है।

टाईगर सीरीज में नया ईजन, नया ट्रांसमिशन, विकसित तकनीक को जोड़ा गया है जो कि किसानों को सुखद अनुभव प्रदान करवाती है। यह यूरोप में डिजाईन किया गया है और ज्यादा उत्पादकता की पूर्ति करने में सहायक होता है। पूरी तरह से सील्ड ट्रैक्टर सुनिश्चित करवाता है कि कठिन से कठिन कृषि परिस्थितयों और होलेज में भी यह कारगर सिद्ध हो सके।

उन्होंनें बताया कि कंपनी का उद्देश्य किसानों के ऊपज की उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है जबकि ऑपरेशन लागत में कटौती करवाना है। सोनालिका कई कृषि उत्पाद जैसे रोटावेटर के माध्यम से किसानों की आय दुगनी कर उत्पादन क्षमता में ईजाफा करती है। यही कारण है कि भारत सरकार ने भी सोनालिका को नीति आयोग में अपना सहयोगी बनाया है जिससे की 2022 तक किसानों की आय में दुगना ईजाफा हो सके।

लाांचिग अवसर पर मौजूद सोनालिका समूह के कंट्री हैड व सीनियर वाईस प्रेजीडेंट श्री विवेक गोयल ने बताया कि कंपनी पूरे विश्व में सबसे अधिक उत्पादक और विश्वसनीय प्रोडक्ट्स की पेशकश करता है जिसे होशियारपुर स्थित विश्व के नंबर एक बड़े इंटीग्रेटिड ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में तैयार किया जाता है। उन्होंनें बताया कि तकनीक का असल उपयोग तब होता है जब उसकी कीमत में किफायतीपन झलके । उन्होंनें बताया कि कंपनी ने लांच किये गये ट्रैक्टर्स की बहुत प्रतिस्पर्धात्मक कीमत पर पेश किया है क्योंकि कंपनी ने पहले से ही प्रदेश में विश्वस्तरीय प्लांट और आरएंडडी स्थापित किया हुआ है। उन्होंनें बताया कि पंजाब में 51-60 हार्सपावर सैगमेंट में आपार संभावनायें दर्शाता है। उन्होंनें उम्मीद जताई की टाईगर अपनी क्रांतिकारी विशेषताओं के चलते किसानों का दिल जीत लेगा। 

उन्होंनें बताया कि कंपनी ने क्षेत्र में कौशल विकास केन्द्र का भी गठन किया है जिससे की आधुनिक कृषि तकनीकों को विस्तार कर किसानों की भावी पीढियों को ओर अधिक सशक्त बनाया जा सके ।

उन्होनें बताया कि पंजाब में औद्योगिक पतन की बावजूद भी कंपनी ने अप्रैल से अगस्त 2019 की अवधि में 1326 ट्रैक्टर्स की बिक्री के साथ वृद्धि अर्जित की। इसी वृद्धि के साथ अगस्त 2019 में वर्ष दर वर्ष के आधार पर पंजाब में कंपनी ने 14.5 फीसदी की भागीदारी दर्ज की है। टाईगर सीरीज की लांच के साथ हम आश्वस्त हैं कि कंपनी के मार्केट शेयर में ईजाफा होगा और औद्योगिक वृद्धि को भी पछाड़ देंगें।

आयोजन के दौरान किसानों की व्यापक भागीदारी देखने को मिली जिसमें उन्होंनें सोनालिका ट्रैक्टर्स के मॉडलों में प्रसारित की जा रही नई तकनीकों के अनुसरण का लाभ प्राप्त हुआ । किसानों ने सोनालिका ट्रैक्टर्स की खूब प्रशंसा की और कंपनी ने भी इस अवसर पर किसानों को विशेष आफर्स पेश की।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन