Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Sports

एल्गर के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की

October 05, 2019 06:13 AM
Jagmarg News Bureau

विशाखापत्तनम (भाषा) - डीन एल्गर 2010 के बाद भारतीय सरजमीं पर शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने और इस सलामी बल्लेबाज की बेहतरीन पारी से उनकी टीम पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां शानदार वापसी करने में सफल रही।

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 39 रन से की और तब मैच एकतरफा लग रहा था लेकिन चाय के विश्राम तक स्कोर पांच विकेट पर 292 रन पर पहुंच गया। भारतीय गेंदबाजों ने इस बीच 67 ओवर किये और उन्हें केवल दो विकेट मिले।

एल्गर (नाबाद 133) और फाफ डुप्लेसिस (55) ने पांचवें विकेट के लिये 115 रन की साझेदारी की। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (नाबाद 69) ने उनका अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिये अब तक 114 रन जोड़े हैं।

भारत को दूसरे सत्र में केवल डुप्लेसिस का विकेट मिला जिन्हें रविचंद्रन अश्विन ने लेग गली में कैच कराया। पिच अब भी बल्लेबाजी के अनुकूल हैं लेकिन फिर दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी की, क्योंकि दूसरे दिन उसने अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाज जल्दी गंवा दिये थे। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 37 ओवरों में 153 रन जोड़े लेकिन वह अब भी भारत से 210 रन पीछे है।

एल्गर ने उपमहाद्वीप की कड़ी परिस्थितियों में अपने कौशल का शानदार नजारा पेश किया और अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक पूरा किया। हाशिम अमला के 2010 में शतक लगाने के बाद वह भारतीय धरती पर तिहरे अंक में पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी हैं।

भारतीय स्पिनरों को तीसरे दिन शुरू से ही सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा था लेकिन एल्गर ने बड़ी कुशलता से उनका सामना किया। उन्होंने दबाव हटाने के लिये कुछ अवसरों पर हवा में भी शॉट खेले। अब तक उनके बल्ले से 14 चौकों के अलावा चार छक्के भी निकल चुके हैं।

एल्गर ने अश्विन पर कॉउ कार्नर पर छक्का जड़कर लाजवाब अंदाज में अपना शतक पूरा किया। दूसरी तरफ डुप्लेसिस के 58वें ओवर में आउट होने के बाद डिकाक ने स्पिनरों को निशाने पर रखा। वह सीमित ओवरों की शैली में खेले और अब तक 11 चौके और एक छक्का लगाने में सफल रहे हैं। भारत ने हनुमा विहारी और रोहित शर्मा जैसे कामचलाऊ स्पिनर भी आजमाये लेकिन इससे कोई असर नहीं पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका ने सुबह तेम्बा बावुमा (18) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिससे स्कोर चार विकेट पर 63 रन हो गया। बावुमा को इशांत शर्मा ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद एल्गर ने डुप्लेसिस ने भारतीय आक्रमण का डटकर सामना किया तथा लंच तक स्कोर चार विकेट पर 153 रन पर पहुंचाया।

इस बीच एल्गर जब 74 रन पर थे तब रविंद्र जडेजा की गेंद पर साहा उनका मुश्किल कैच नहीं ले पाये। दूसरी तरफ डुप्लेसिस सहज होकर खेल रहे थे उन्होंने अश्विन पर पारी का पहला छक्का लगाया। डुप्लेसिस की पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल है।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल कोहली ने भारतीय क्रिकेटरों को उत्कृष्ट एथलीट में बदल दिया : केविन पीटरसन किंग कोहली की पारी से आरसीबी ने पंजाब किंग्स को हराया रोहित शर्मा को उम्मीद, नये चेहरे आईपीएल में शुरू से ही छाप छोड़ेंगे पंजाब किंग्स के खिलाफ गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन पर लगी हैं आरसीबी की निगाहें आरसीबी के खिलाफ जीत के साथ आगाज करने उतरेगी धोनी की सीएसके आईपीएल ट्राफी जीतना कैसा महसूस होता है, यह जानना मेरा सपना है : कोहली जब केकेआर को छोडूंगा तो टीम बेहतर स्थिति में होगी: गंभीर