Follow us on
Friday, October 18, 2019
Politics

खादी को घर-घर तक पहुंचाएंगे - गहलोत

October 05, 2019 06:20 AM

जयपुर (भाषा) - राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि खादी वस्त्र ही नहीं, बल्कि एक विचारधारा है और उनकी सरकार खादी को घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। गहलोत ने गांधी सप्ताह के तहत शुक्रवार को बिड़ला सभागार में खादी संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने खादी के माध्यम से पूरे देश को अंग्रेजों के खिलाफ एक सूत्र में पिरोया और ग्राम स्वराज की कल्पना को साकार किया।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सरकार ने खादी वस्त्रों पर छूट बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी है। इससे युवा वर्ग खादी से जुडे़गा और इसके महत्व को समझेगा। उन्होंने कहा,‘‘ सरकार खादी संस्थाओं को बढ़ावा देने के तमाम प्रयास कर रही हैं। हमने इसके लिए 10 करोड़ रुपये का कोष भी दिया है ताकि इन संस्थाओं को ऋण लेने में कोई परेशानी न आये।’’

इस अवसर पर गांधीवादी विचारक सुदर्शन अयंगर ने कहा कि खादी का महत्व दुनिया को समझाने के लिए हमें ‘खादी भी पहनिए से खादी ही पहनिए‘ तक का सफर तय करना होगा। गांधीजी के ग्राम स्वराज का सपना तब तक तक पूरा नहीं होगा, जब तक हम अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को स्थानीय स्तर पर ही पूरा नहीं करेंगे।

Have something to say? Post your comment