Follow us on
Friday, October 18, 2019
Feature

दूध और मुलतानी मिट्टी से यूं निखारें सौंदर्य

October 07, 2019 06:16 AM

निखरा रंग और दमकती त्वचा सभी को भाती है। कुछ लोगों की सुंदर त्वचा कुदरत की देन होती है और कुछ लोग थोड़ा ध्यान देकर अपनी त्वचा को निखारते हैं। चाहे सुंदर त्वचा कुदरत की देन क्यों न हो, यदि आप उस पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देंगे तो त्वचा कुरूप भी हो सकती है।

घर पर आसानी से मिलने वाले दूध और बाजार में आसानी से मिलने वाली मुलतानी मिट्टी से आप अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं। बस आवश्यकता है इसके सही उपयोग की और थोड़ा समय देने की।

दूध से त्वचा में लाएं निखार:-

- रंगत में निखार लाने के लिए बादाम को दूध में पीसकर रात्रि में चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट के बाद धो लें। नियमित करने से रंग साफ हो जाएगा।

- पिसी चिरौंजी को दूध-दही के मिश्रण में मिलाकर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर 20 मिनट बाद चेहरे को साफ जल से धो डालें।

- बेजान, थकी त्वचा हेतु रात्रि में चने की थोड़ी सी दाल दूध में भिगो दें। प्रात: उसे पीस लें। उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलायें। फिर चेहरे पर लगाकर कम से कम आधे घंटे हेतु छोड़ दें। हलके हाथों से मल कर साफ पानी से चेहरा धो लें।

- त्वचा को नर्म मुलायम बनाने के लिए रूई को दूध में भिगोकर पूरे चेहरे पर थपथपाएं। आधे घंटे तक यूं ही रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 1 चम्मच मसूर की दाल को 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में फ्राई कर लें। फिर उसे दूध में मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगा लें। सूखने पर हलके हाथों से रगड़ कर चेहरा पानी से धो लें।

- मुलायम खूबसूरत त्वचा हेतु रात्रि में दो टेबलस्पून दूध में थोड़ा सा नमक मिला कर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर में चेहरा धो लें।

- बेजान त्वचा में निखार लाने हेतु दो टेबलस्पून दूध पाउडर में हाइड्रोजन पैरॉक्साइड मिला कर उसमें कुछ बूंदें अमोनिया की डाल कर पेस्ट बना लें। उसी पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह चेहरा व गर्दन धो लें।

- गाजर जूस, आरेंज जूस और शहद को एक टेबलस्पून दूध में मिलाकर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

- दो बड़े चम्मच दूध की क्रीम में एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाकर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा अच्छी तरह धो लें।

मुलतानी मिट्टी से पाएं बेदाग त्वचा

- 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में संतरे का रस और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाने से त्वचा दाग धब्बों रहित होती है।

- 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में पपीते का गूदा और ( चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाने से काले दाग दूर होते हैं।

- चेहरे पर कील मुंहासे हों तो रूई के फाहे से चेहरे पर नींबू का रस लगा लें। उसके बाद 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्ट बना कर लगायें। सूखने पर धो लें।

- तैलीय त्वचा के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें।

- शुष्क त्वचा के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में चौथाई कप कच्चा दूध और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर आधे घंटे हेतु लगाएं। फिर चेहरा धो लें।

- आंखों के नीचे काले धब्बों को दूर करने के लिए मुलतानी मिट्टी में 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच आलू का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लाभ मिलेगा।

- चेहरे पर उभरी झाइयों को दूर करने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच गुलाबजल,

1/४ चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर सप्ताह में तीन बार लगाएं। झाइयों में लाभ मिलेगा।

- त्वचा के रूखेपन को कम करने के लिए मुलतानी मिट्टी में 2 चम्मच बेसन, थोड़ी सी हल्दी, 1 चम्मच ग्लिसरीन, आधा कप कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं।

Have something to say? Post your comment