Follow us on
Friday, October 18, 2019
Punjab

लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म के द्वारा रूहानी रंग में रंगा गया मोहाली

October 08, 2019 07:38 AM

चंडीगढ़ - श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व सम्बन्धी जश्नों के लिए मंच की शुरूआत करते हुए पंजाब के पर्यटन और संस्कृतिक मामले मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने विशेष तौर पर डिज़ाइन किये लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म का उद्घाटन किया।

इस शो के दौरान श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और उदासियों को चित्रित किया गया है। राज्य के अलग अलग स्थानों पर चार महीनों तक चलने वाले इस लाईट एंड साउंड शो-कम-डिजिटल म्युजिय़म के दौरान गुरू साहिब के धार्मिक सहनशीलता और भाईचारक सांझ कायम करने की शिक्षाओं संबंधी लोगों को अवगत करवाया जायेगा। इस दौरान चंडीगढ़ सहित बटाला, डेरा बाबा नानक, सुल्तानपुर लोधी जैसे गुरू साहिब जी से सम्बन्धित ऐतिहासिक शहरों सहित सभी जिला हैड्डकुआर्टरों के साथ-साथ 26 स्थानों पर श्री गुरु नानक देव जी के जीवन संबंधी यह शो करवाए जाएंगे।

गुरू साहिब की शिक्षाओं संबंधी इस डिजिटल प्रोग्राम की प्रशंसा करते हुए दोनों मंत्रियों ने कहा कि मौजूदा ध्रवीकरण के माहौल में गुरू साहिब का सर्व साझेदारी का संदेश फैलाने का यह उपयुक्त यत्न है। बहुत ही बारीकी के साथ डिज़ाइन किया यह प्रोग्राम गुरू साहिब के पानी, हवा और धरती को बचाने के सिद्धांत को भी चित्रित कर गया। उन्होंने बताया कि पंजाब भर में तकरीबन 10 स्थानों पर सतलुज और ब्यास नदी के किनारों पर फ्लोटिंग शो करवाए जाएंगे।

चन्नी ने कहा कि गुरू साहिब की तरफ से समाज को एकता का दिखाया सिद्धांत सामाजिक बुराईयों के खि़लाफ़ हमेशा मानवता का मार्गदर्शक बना रहेगा। उन्होंने सभी विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के नेताओं से अपील की कि वह पार्टी लाईन से ऊपर उठकर इन धार्मिक समागमों को मनाएं। बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह राज्य भर में 550वें प्रकाश पर्व समागमों की निजी तौर पर नजऱसानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि हमें अपने जीवन के दौरान गुरू साहिब का 550वां प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

दोनों मंत्रियों ने इस समागम को सफल बनाने के लिए दिन -रात एक करने वाले सभी उच्च अधिकारियों की प्रशंसा भी की।

इस मौके पर सतीश चंद्र अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, विनी महाजन अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग और वाणिज्य, तेजवीर सिंह प्रमुख सचिव /मुख्य मंत्री, गुरकिरत कृपाल सिंह विशेष प्रमुख सचिव /मुख्य मंत्री और सचिव सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, विकास प्रताप प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृतिक मामले, अनिंदिता मित्रा डायरैक्टर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग और खाद्य एवं सिविल स्पलाई विभाग, मालविन्दर सिंह जग्गी डायरैक्टर पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, गिरीश दयालन डिप्टी कमिश्नर एस.ए.एस. नगर, आई.जी. पुलिस सुधांशु श्रीवास्तव, कुलदीप सिंह एस.एस.पी., अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) साक्षी साहनी, एस.डी.एम. जगदीप सहगल, हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ राजनैतिक सचिव /स्वास्थ्य मंत्री, एडवोकेट कंवरवीर सिंह सिद्धू यूथ कांग्रेसी नेता, राजा कंवरजोत सिंह मोहाली, रिशव जैन सीनियर डिप्टी मेयर मोहाली नगर निगम और मोहन सिंह बठलाना मैंबर जिला परिषद समेत कई मशहूर शख़्िसयतें और इलाके से बड़ी संख्या में दर्शक पहुँचे हुए थे।

चार महीने चलने वाले इन समागमों के अगले प्रोग्राम 11 से 13 अक्तूबर को पी.ए.यू. ग्राउंड लुधियाना, 15 से 17 अक्तूबर को लायलपुर ख़ालसा कालेज जालंधर, 19 से 21 को आई.एफ.एस. कालेज घल्ल कलाँ मोगा, 23 से 25 को गुरू नानक स्टेडियम कपूरथला, 1 से 3 नवंबर को वी.वी.आई.पी. पार्किंग सुल्तानपुर लोधी, 5 से 7 नवंबर को बहु-तकनीकी कालेज बटाला, 9 से 11 नवंबर को दाना मंडी डेरा बाबा नानक, 13 से 15 नवंबर को पठानकोट शहर, 17 से 19 नवंबर पुड्डा मैदान गुरदासपुर, 21 से 23 नवंबर रौशन मैदान होशियारपुर, 25 से 27 नवंबर एस.बी.एस. नगर शहर, 29 नवंबर से 1 दिसंबर को नहरू स्टेडियम रोपड़, 3 से 5 दिसंबर को चंडीगढ़, 7 से 9 दिसंबर फ़तेहगढ़ साहिब शहर, 11 से 13 दिसंबर पटियाला शहर, 15 से 17 दिसंबर संगरूर शहर, 19 से 21 दिसंबर बरनाला शहर, 23 से 25 दिसंबर मानसा शहर, 15 से 17 जनवरी 2020 को बठिंडा शहर, 19 से 21 जनवरी को श्री मुक्तसर साहिब शहर, 23 से 25 जनवरी फाजिल्का शहर, 27 से 29 जनवरी फरीदकोट शहर, 31 जनवरी से 2 फरवरी को फिऱोज़पुर शहर, 4 से 6 फरवरी को तरन तारन शहर और 8 से 10 फरवरी को श्री अमृतसर साहिब में लाईट एंड साउंड शो और डिजिटल म्युजिय़म लगाए जाएंगे।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
फ्लोटिंग लाईट एंड साउंड शो के द्वारा रूहानी रंग में रंगा रूपनगर
फर्जी मुठभेड़ों में सिखों की हत्याएं करने वाले पुलिसकर्मियों की रिहाई निंदनीय - सुखबीर
कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पराली न जलाने वाले प्रगतिशील किसानों के साथ मुलाकात
पर्यावरण के दुश्मनों ने उजाड़े थे पौधे, प्रेमियों ने फिर बसा दिए
कांग्रेस तथा अकाली दल एक सिक्के दो पहलू - आप
फूड सेफ्टी टीमों द्वारा जांच मुहिम ज़ोरों पर-पन्नू
गुट्टका और पान मसाले पर पाबंदी में 1 वर्ष की वृद्धि
लुधियाना में रोमांचक मोटरसाईकल स्टंट शो का आयोजन
पराली जलाने के मामले में जवाबदेही तय करने के आदेश
एक साल बाद भी अमृतसर हादसे के घाव नहीं भरे