Follow us on
Friday, October 18, 2019
Haryana

जिले में 3 लाख 83 हजार 226 मतदाता करेगें चुनाव का फैसला

October 09, 2019 06:28 AM

पंचकूला (रमेश गोयत) - जिला पंचकूला में कालका तथा पंचकूला दो विधानसभा क्षेत्र है। पंचकूला की जनसंख्या 6 लाख 36 हजार 329 है और मतदाताओं की संख्या 3 लाख 83 हजार 226 है। विधानसभा 2019 चुनाव में 3 लाख 83 हजार 226 मतदाता दो विधायको का फैसला करेगें। पिछले बार के मुकाबले इस बार पंचकूला जिला की ईपी में बढ़ोतरी हुई है।

1 जनवरी 2019 के ड्राफ्ट रोल के अनुसार पंचकूला का ईपी रेश्यो 602 है जो पहले 591 था। पहले के मुकाबले ईपी रेश्यो में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। वोटर्स के हिसाब से पंचकूला की जेंडर रेश्यो 884 है और 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 8423 है, बाकी बचे मतदाता इससे अधिक आयु के है। चुनाव आयोग की गाइडलाइन्स के तहत शारीरिक रूम पे अक्षम मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है ताकि वे भी पोलिंग प्रक्रिया में सुगमता से भाग ले सकें। हर पोलिंग बूथ पर बीएलओ नियुक्त किये गए हैं। पंचकूला जिला में कुल 411 पोलिंग बूथ हैं। जिनमे से 213 कालका तथा 197 पंचकूला में स्थापित हैं।

चंडीगढ़, पंजाब हिमाचल की सीमा पर नाकाबंदी शुरू

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पंचकूला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि वह जिले में निष्पक्ष व शांतिमय चुनाव करवाने के लिए वचनबद्ध हैं। इस मामले में किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर पीठासीन अधिकारियों को भी पायलट रिहर्सल के दौरान ट्रेनिंग दी जा चुकी है। चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च पर पैनी नजर रखने के लिए भी टीमों को फील्ड में उतारा जा चुका है।

इसके अलावा अवैध शराब और नकदी समेत अन्य प्रतिबंधित सामग्री पर नजर रखने के लिए जिले के चौतरफा चुनावी नाका लगाया जा रहा है। चुनाव हैल्पलाईन सेवा 1950 को 24 घंटे उपलब्ध है। जिले में चुनाव के दौरान असला व नकदी लेकर चलने पर प्रतिबंध है चंडीगढ़, पंजाब व हिमाचल की सीमाए पर नाकाबंदी शुरू कर दी गई है। शरारती व बदमाश किस्म के लोगों पर पुलिस की नजर है।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जेजेपी की बनेगी सरकार - अजय गौतम
पंचकूला में किया जाएगा फिल्म सिटी का निर्माण - चंद्रमोहन
जननायक जनता पार्टी की सरकार बनने पर खत्म होगी एन्हॉसमेंट - अजय गौतम
पंचकूला में सरकारी कर्मचारियों के लिये बनवाये जायेंगे मकान - चंद्रमोहन
सुशील गुप्ता ने किया योगेश्वर शर्मा के चुनाव घोषणापत्र को जारी
कांग्रेस की सरकार बनने की भनक पा परेशान हो उठी भाजपा - कुमारी सैलजा
सेक्टर 20 और 12ए के बीच बनवाया जाएगा फ्लाईओवर - चंद्रमोहन
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए ट्विटर ने की विभिन्न पहलों की घोषणा भाजपा के संकल्प पत्र में कर्मचारियों की मांगों की अनदेखी चुनाव से पहले नशे के सौदागरों पर हरियाणा पुलिस की बडी कार्रवाई