Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
लोकसभा की 102 सीटों पर 21 राज्यों में मतदानः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग तमिलनाडु में लोस चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदानBreaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्री
Business

पीएमसी बैंक के ग्राहकों की समस्या को लेकर रिजर्व बैंक गर्वनर से वित्त मंत्री ने की बातचीत

October 13, 2019 07:32 AM
Jagmarg News Bureau

नयी दिल्ली (भाषा) - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकटग्रस्त पंजाब एंड महाराष्ट्र को - ओपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों की परेशानियों को लेकर रिजर्व बैंक गवर्नर से बात की। सीतारमण ने बताया कि रिजर्व बैंक गवर्नर ने पीएमसी बैंक के खाताधारकों की समस्या का सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ समाधान का भरोसा दिया है।

पीएमसी बैंक में वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक ने इस बैंक के ग्राहकों के लिये नकद निकासी की सीमा तय करने के साथ ही बैंक पर कई तरह के अन्य प्रतिबंध लगा दिये। हाल ही में , रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को राहत देते हुए निकासी की सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया।

सीतारमण ने ट्वीट कर कहा , " पीएमसी बैंक मामले को लेकर आरबीआई गवर्नर से बात की। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि ग्राहकों और उनकी चिंताओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। मैं दोहराना चाहती हूं कि वित्त मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों की चिंताओं पर गौर किया जायेगा और उनका व्यापक रूप से समाधान होगा। हम ग्राहकों की उचित चिंताओं को समझते हैं। "

इस सप्ताह की शुरुआत में वित्त मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा था , " पीएमसी बैंक घोटाले मामले से वित्त मंत्रालय का सीधे तौर पर कोई लेना देना नहीं है क्योंकि आरबीआई इस क्षेत्र का नियामक है। मगर अपनी तरफ से , इस मामले में क्या हो रहा है और इस बारे में विस्तार से अध्ययन करने के लिए मैंने अपने मंत्रालय के सचिवों से ग्रामीण विकास मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने को कहा है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि सहकारी बैंकों का संचालन बेहतर बनाने के लिये संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाया जाएगा। पीएमसी बैंक ने कथित तौर पर दिवालिया होने के कगार पर पहुंची रीयल्टी क्षेत्र की कंपनी एचडीआईएल को बड़ी रकम कर्ज पर दी। बैंक के 9,000 करोड़ रुपये के कुल कर्ज का करीब 70 प्रतिशत अग्रिम अकेले एचडीआईएल को दिया गया। इसका पीएमसी बैंक की स्थिति पर बुरा असर पड़ा।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन