Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Sports

दक्षिण अफ्रीका को पारी के अंतर से हराकर भारत ने श्रृंखला अपने नाम की

October 14, 2019 06:22 AM
Jagmarg News Bureau

पुणे (भाषा) - अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में चौथे ही दिन रविवार को एक पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2 . 0 की विजयी बढत बना ली । दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एक बार फिर भारत की दमदार गेंदबाजी के सामने घुटने टेकने को मजबूर हो गए । फालोआन खेलते हुए पूरी टीम 67 . 2 ओवर में 189 रन पर आउट हो गई । दक्षिण अफ्रीका को 2008 के बाद किसी टेस्ट श्रृंखला में फालोआन खेलने पर मजबूर करने वाली भारत पहली टीम बन गई ।

इस जीत के बाद विश्व चैम्पियनशिप तालिका में भारत 200 अंक लेकर दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से 140 अंक आगे है । वहीं बतौर कप्तान यह विराट कोहली का 50वां टेस्ट था और उनकी कप्तानी में अपनी धरती पर भारत ने यह लगातार 11वीं श्रृंखला जीती है जो विश्व रिकार्ड है ।

तीसरा और आखिरी टेस्ट 19 अक्टूबर से रांची में खेला जायेगा । फालोआन खेलते हुए वेर्नोन फिलैंडर और केशव महाराज ने आखिर में जीत के लिये भारत का इंतजार लंबा कराने की कोशिश की लेकिन तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 67वें ओवर में फिलैंडर (37) और कैगिसो रबाडा (चार) को पवेलियन भेजा ।

इसके अगले ओवर में रविंद्र जडेजा ने दूसरी ही गेंद पर महाराज (22) को पगबाधा आउट किया । दक्षिण अफ्रीकी टीम ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में रहा । पहली पारी में 275 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 189 रन पर आउट हो गई ।

भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन (घोषित) की थी । दक्षिण अफ्रीका का शीर्षक्रम दूसरी पारी में भी नाकाम रहा । भारत के लिये जडेजा ने 21 . 2 ओवर में 52 रन देकर तीन, यादव ने आठ ओवर में 22 रन देकर तीन और रविचंद्रन अश्विन ने 21 ओवर में 45 रन देकर दो विकेट लिये । मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को एक एक विकेट मिला ।

लंच के बाद रविंद्र जडेजा ने क्विंटोन डिकाक (पांच) और तेम्बा बावुमा (38) को आउट किया । वहीं मोहम्मद शमी ने सेनुरान मुथुस्वामी (नौ) को पवेलियन भेजा । सुबह के सत्र में डीन एल्गर ने 72 गेंद में 48 रन बनाकर अकेले किला लड़ाने की कोशिश की लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें पवेलियन भेजा । अश्विन आठ ओवर में आठ रन देकर दो विकेट ले चुके हैं ।

पहली पारी में विकेट नहीं ले सके ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एडेन मार्कराम (0) को पवेलियन भेजा । दूसरे छोर पर खड़े एल्गर से लंबी बातचीत के बाद मार्कराम ने रिव्यू नहीं लिया हालांकि टीवी रिप्ले से जाहिर था कि गेंद लेग स्टम्प के बाहर से जा रही थी ।

पहली पारी में भी शानदार कैच लपकने वाले विकेटकीपर रिधिमान साहा ने थ्यूनिस डि ब्रून का एक और दर्शनीय कैच लपका । एल्गर और कप्तान फाफ डु प्लेसी (54 गेंद में पांच रन) ने 49 रन जोड़े । डु प्लेसी को अश्विन ने आफ ब्रेक पर आउट किया । वहीं एल्गर ने मिडआफ पर खड़े उमेश यादव को कैच थमाया ।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल