Follow us on
Monday, November 18, 2019
Chandigarh

आज तय होगा किसे मिलेंगे पटाखे बेचने के लाइसेंस

October 18, 2019 06:42 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए शुक्रवार को एस्टेट ऑफिस में ड्रॉ निकाला जाएगा। एस्टेट ऑफिस के मुताबिक 18 अक्टूबर को सेक्टर-17 में विभागीय कार्यालय में ही दोपहर तीन बजे लाइसेंस का ड्रॉ निकाला जाएगा। लाइसेंस के लिए विभाग के पास करीब दो हजार लोगों के आवेदन आए हैं। पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए इस साल भी व्यापारियों में होड़ दिखाई दे रही है।

जिसमें से इस बार भी 96 लोगों को ही पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस दिए जाएंगे। डीसी ऑफिस ने पटाखों के स्टाल्स लगाने के लिए 9 साइट्स सुनिश्चित की हैं। इस बार भी मार्केट के आगे पटाखों की स्टाल्स नहीं लगेंगी। पटाखों के लिए मेन मार्केट से करीब 200 से 300 मीटर दूर एरिया पर कई जगह स्टाल्स लगाने के लिए जगह दी गई हैं। शहर में कुल 9 साइट्स हैं, जहां पटाखा विक्रेता अपनी स्टाल्स लगा सकेंगे।

 पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए सोमवार को आखिरी दिन था। आखिरी दिन करीब 400 लोगों ने आवेदन किया था। सोमवार को दोपहर करीब 12.30 बजे लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म खत्म हो गए थे। जिसके चलते फार्म लेने के लिए लाइन में लगे लोगों ने जमकर बवाल किया था। दोपहर करीब 3 बजे तक दोबारा फार्म काउंटर पर पहुंचाए गए थे। इस दौरान डीसी ऑफिस के बार पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए आवेदन करने को लेकर लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस को बुलाना पड़ा था। पुलिस की देखरेख में आखिरी दिन पटाखों के लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म बांटे गए थे।

ध्यान रहे कि 22 अक्टूबर को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में पटाखों की खरीद व बिक्री, लाइसेंस और टाइमिंग को लेकर केस लगा हुआ है। इस बार पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस का ड्रा समय पर निकाल दिया जाएगा, लेकिन विक्रेताओं को लाइसेंस 22 अक्टूबर के बाद ही मिलेगा। क्योंकि इस दिन हाई कोर्ट में पटाखों को लेकर सुनवाई है। इस हिसाब से पटाखा विक्रेताओं को अपनी सेल के लिए केवल तीन दिन का ही समय मिलेगा। पटाखों के स्टॉल्स लगाने और लाइसेंस मिलने में एक से दो दिन लग सकते हैं। ऐसे में 25 से 27 अक्टूबर तक ही शहर में तीन दिन तक स्टॉल्स लगाए जाएंगे।

चंडीगढ़ में इन नौ स्थानों पर बिकेंगे पटाखे

पटाखों के स्टॉल्स की 9 साइट्स की लिस्ट जारी हो चुकी है। शहर में इस बार 9 जगहों पर पटाखों के स्टॉल्स लगेंगे। इनमें सेक्टर-42 के दशहरा ग्राउंड, सेक्टर-46 के रामलीला ग्राउंड के पास, सेक्टर-32 व 33 राउंड अबाउट के पास ओपन स्पेस में, सेक्टर-37 सी मंदिर के पास, सेक्टर-24 का दशहरा ग्राउंड, सेक्टर-29 का सब्जी मंडी ग्राउंड, रामदरबार के कार बाजार वाली साइट, मनीमाजरा में हाउङ्क्षसग बोर्ड चौक के पास बने ग्राउंड और सेक्टर-20 के मस्जिद ग्राउंड में पटाखों के स्टाल्स लगाए जाएंगे। इस बार भी मार्केट के आगे पटाखों की स्टाल्स नहीं लगेंगी। पटाखों के लिए मेन मार्केट से करीब 200 से 300 मीटर दूर एरिया पर कई जगह स्टाल्स लगाने के लिए जगह दी गई है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
सीटीयू की एसी बसें अब घर बैठे ऑनलाइन हो सकेंगी बुक
भाजपा ने किया कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन, कहा रफाल मामले में देश की जनता से माफ़ी मांगें राहुल
ट्राईसिटी में प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अनुसार दशहरा, दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता गिरी
एयर इंडिया की चंडीगढ़ से धर्मशाला की फ्लाइट आज से होगी शुरू
चंडीगढ़ में 1.67 कनाल का प्लॉट 15.30 करोड़ रुपये में हुआ नीलाम
कोहरे के कारण डेढ़ महीने रद रहेगी प्रयागराज, अमृतसर और लालकुआं जाने वाली ट्रेनें
बच्चों में डायबिटीज के शुरूआती लक्षण इगनोर करने से लेते है गंभीर रूप
कश्मीर घाटी के बच्चों के लिए दो हजार नए गर्म कपड़े व जैकेट्स के साथ ट्रक रवाना
चंडीगढ़ की 11 रेजिडेंशियल और 14 कॉमर्शियल साइट्स की ई-आक्शन आज से
मनीमाजरा आरयूबी के उद्घाटन के बाद खेर ने ली क्लास, कहा कोई काम नहीं कर रहा है