Follow us on
Saturday, May 30, 2020
Chandigarh

आज तय होगा किसे मिलेंगे पटाखे बेचने के लाइसेंस

October 18, 2019 06:42 AM
Jagmarg News Bureau

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए शुक्रवार को एस्टेट ऑफिस में ड्रॉ निकाला जाएगा। एस्टेट ऑफिस के मुताबिक 18 अक्टूबर को सेक्टर-17 में विभागीय कार्यालय में ही दोपहर तीन बजे लाइसेंस का ड्रॉ निकाला जाएगा। लाइसेंस के लिए विभाग के पास करीब दो हजार लोगों के आवेदन आए हैं। पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए इस साल भी व्यापारियों में होड़ दिखाई दे रही है।

जिसमें से इस बार भी 96 लोगों को ही पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस दिए जाएंगे। डीसी ऑफिस ने पटाखों के स्टाल्स लगाने के लिए 9 साइट्स सुनिश्चित की हैं। इस बार भी मार्केट के आगे पटाखों की स्टाल्स नहीं लगेंगी। पटाखों के लिए मेन मार्केट से करीब 200 से 300 मीटर दूर एरिया पर कई जगह स्टाल्स लगाने के लिए जगह दी गई हैं। शहर में कुल 9 साइट्स हैं, जहां पटाखा विक्रेता अपनी स्टाल्स लगा सकेंगे।

 पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए सोमवार को आखिरी दिन था। आखिरी दिन करीब 400 लोगों ने आवेदन किया था। सोमवार को दोपहर करीब 12.30 बजे लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म खत्म हो गए थे। जिसके चलते फार्म लेने के लिए लाइन में लगे लोगों ने जमकर बवाल किया था। दोपहर करीब 3 बजे तक दोबारा फार्म काउंटर पर पहुंचाए गए थे। इस दौरान डीसी ऑफिस के बार पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए आवेदन करने को लेकर लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस को बुलाना पड़ा था। पुलिस की देखरेख में आखिरी दिन पटाखों के लाइसेंस के लिए आवेदन फार्म बांटे गए थे।

ध्यान रहे कि 22 अक्टूबर को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में पटाखों की खरीद व बिक्री, लाइसेंस और टाइमिंग को लेकर केस लगा हुआ है। इस बार पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस का ड्रा समय पर निकाल दिया जाएगा, लेकिन विक्रेताओं को लाइसेंस 22 अक्टूबर के बाद ही मिलेगा। क्योंकि इस दिन हाई कोर्ट में पटाखों को लेकर सुनवाई है। इस हिसाब से पटाखा विक्रेताओं को अपनी सेल के लिए केवल तीन दिन का ही समय मिलेगा। पटाखों के स्टॉल्स लगाने और लाइसेंस मिलने में एक से दो दिन लग सकते हैं। ऐसे में 25 से 27 अक्टूबर तक ही शहर में तीन दिन तक स्टॉल्स लगाए जाएंगे।

चंडीगढ़ में इन नौ स्थानों पर बिकेंगे पटाखे

पटाखों के स्टॉल्स की 9 साइट्स की लिस्ट जारी हो चुकी है। शहर में इस बार 9 जगहों पर पटाखों के स्टॉल्स लगेंगे। इनमें सेक्टर-42 के दशहरा ग्राउंड, सेक्टर-46 के रामलीला ग्राउंड के पास, सेक्टर-32 व 33 राउंड अबाउट के पास ओपन स्पेस में, सेक्टर-37 सी मंदिर के पास, सेक्टर-24 का दशहरा ग्राउंड, सेक्टर-29 का सब्जी मंडी ग्राउंड, रामदरबार के कार बाजार वाली साइट, मनीमाजरा में हाउङ्क्षसग बोर्ड चौक के पास बने ग्राउंड और सेक्टर-20 के मस्जिद ग्राउंड में पटाखों के स्टाल्स लगाए जाएंगे। इस बार भी मार्केट के आगे पटाखों की स्टाल्स नहीं लगेंगी। पटाखों के लिए मेन मार्केट से करीब 200 से 300 मीटर दूर एरिया पर कई जगह स्टाल्स लगाने के लिए जगह दी गई है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ बापूधाम कालोनी में काबू नहीं हो पा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, छह नए केस विश्व पर्यावरण दिवस पर होगा ऑनलाइन इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं का आयोजन चंडीगढ़ में नहीं आया नया केस, मोहाली में सेक्टर-71 निवासी हुआ संक्रमित चंडीगढ़ में कंटेनमेंट ज़ोन से मुक्त हुए सेक्टर-38 और 52, अब जा सकेंगे काम पर चंडीगढ़ में पारा हुआ 43 के पार, कल से मिल सकती है राहत बापूधाम कालोनी में आए दस नए केस, एक को मिली पीजीआई से छुट्टी बलबीर सिंह सीनियर हुए पंचतत्व में विलीन, राजकीय सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार डड्डूमाजरा की तीन दिन की बच्ची की कोरोना वायरस से मौत चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर आज से लौटेगी रौनक, डोमेस्टिक फ्लाइट्स का संचालन होगा शुरू बापूधाम कॉलोनी में छह नए मामले, एक परिवार के तीन लोग हुए संक्रमित