Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Business

बीएसएनएल के 40,000 से अधिक कर्मचारी अपना चुके हैं स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प - चेयरमैन

November 09, 2019 07:52 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 40,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प अपना चुके हैं। कंपनी ने तीन दिन पहले ही इस योजना की घोषणा की है।

कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने पिछले महीने ही बीएसएनएल और महानगर दूरसंचार निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के पुनरोद्धार के लिए 69,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी। इसमें घाटे में चल रही दोनों कंपनियों का विलय करना, उनकी परिसंपत्तियों का मौद्रीकरण करना, कर्मचारियों को वीआरएस देना इत्यादि शामिल है। इसका मकसद संयुक्त कंपनी को दो साल के भीतर लाभ में लाना है।

बीएसएनएल ने पांच नवंबर को वीआरएस की घोषणा की। कंपनी के कुल डेढ़ लाख कर्मचारियों में से करीब एक लाख कर्मचारी वीआरएस के दायरे में हैं। वीआरएस आवेदन के लिये कर्मचारियों को तीन दिसंबर तक का समय दिया गया है।

पुरवार ने कहा, ‘‘ हमारी वीआरएस योजना के लिए अब तक 40,000 से ज्यादा कर्मचााी पंजीकरण करा चुके हैं। इसमें से करीब 26,000 कर्मचारी समूह ‘ग’ के हैं। सभी श्रेणियों के कर्मचारियों से इस योजना को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।’’

बीएसएनएल को उम्मीद है कि करीब 70 से 80 हजार कर्मचारी इस योजना का चुनाव करेंगे। इससे उसे वेतन भुगतान के खाते में करीब 7,000 करोड़ रुपये बचत की उम्मीद है। बीएसएनएल की वीआरएस योजना के तहत कंपनी के 50 वर्ष अथवा इससे अधिक आयु के सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी इसके योग्य हैं। इसमें वह कर्मचारी भी शामिल हैं जो प्रतिनियुक्ति पर बीएसएनएल से बाहर किसी अन्य संगठन या विभाग में नियुक्त हैं।

योजना के तहत योग्य कर्मचारी को उनकी सेवाकाल के बीत चुके प्रत्येक वर्ष के लिए 35 दिन और बचे हुए सेवाकाल के लिए 25 दिन प्रति वर्ष का वेतन दिया जाएगा। एमटीएनएल ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना पेश की है। यह गुजरात मॉडल पर आधारित है। इसके लिए भी कर्मचारी तीन दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन कोयला मंत्रालय अगले वित्त वर्ष में बिजली क्षेत्र की मांग को पूरा करने को तैयार : जोशी Madhya Pradesh News: KISNA डायमंड एंड गोल्ड ज्वैलरी ने बरेली में अपने ग्राहकों के नाम से किया गिविंग बैक बांग्लादेश, श्रीलंका, कई अन्य देश भारत के साथ रुपये में व्यापार करने के इच्छुक: गोयल भारतीय कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की संख्या पिछले पांच वर्षों में बढ़ी: रिपोर्ट हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज मध्य प्रदेश में 350 करोड़ रुपये का निवेश करेगी गूगल प्ले स्टोर से कुछ भारतीय स्टार्टअप के ऐप हटाने पर सरकार का कड़ा रुख