Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 02 दिसंबर से 08 दिसंबर 2019

December 01, 2019 08:39 AM

मेष - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में मेष राशि के जातक एवं जातिका अपने संतान पक्ष की प्रगति से खुश रहेंगे। उन्हें चाहे पढ़ाने लिखाने की बात हो या फिर गृहस्थ जीवन से जोड़ने की वांछित प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। क्योंकि आपके ग्रह संबंधित पहलुओं को पुष्ट करने के अच्छे संकेत देते रहेंगे। यदि आप अध्ययनरत हैं। या फिर शिक्षक हैं, तो आपके ख्याति में वृद्धि की स्थिति रहेगी। इस सप्ताह के आगे के दो दिनों में यदि आप कारोबार या फिर व्यापार करते हैं, तो आपको इस दौरान अच्छा लाभ रहेगा। जिससे आप खुश रहेंगे। सप्ताह के आगे के दो दिनों में आप अपने किसी रिश्तेदार के निमंत्रण में जाने के लिए तैयार रहेंगे। क्योंकि वह आपकी प्रतीक्षा में रहेंगे। जिससे आपकी उपस्थिति वहां के लिए खास रहेगी। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप अपने गृहस्थ जीवन को और सुधारने के लिए तत्पर रहेंगे। जिससे वांछित प्रगति रहेगी।

वृषभ - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में वृष राशि के जातक एवं जातिका स्वतः के ज्ञान व अनुभव के सहारे अपने उत्पादन व विक्रय के लक्ष्यों के आस-पास बने हुए रहेगे। इस दौरान आपके पराक्रम में वृद्धि के योग रहेगे। जिससे आप खुश रहेंगे। भाई बहनों के साथ अच्छा तालमेल बना हुआ रहेगा। आप उन्हें कामों को पूरा करने के लिए कहेंगे। जिससे आगे की प्रगति रहेगी। इस सप्ताह के आगे दो दिनों में आप अपने कार्मिक क्षेत्रों में अधिक व्यस्त रहेंगे। क्योंकि आप वहाँ कुछ सुधारों को लागू करने के मूड़ मे रहेंगे। जिससे आने वाले समय में आपके कामों में प्रगति रहेगी। सेहत के लिए यह समय अच्छा रहेगा। किन्तु पे्रम संबंधों में साथी के साथ अच्छे तालमेल का क्रम बना हुआ रहेगा। इस सप्ताह के अंतिम तीन दिनों मे आपकी आमदनी पुनः अच्छी रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। किन्तु बाहर के कामों में कुछ न कुछ रूकावटें आपके परेशानी का कारण रहेगी।

मिथुन - इस सप्ताह के पहले के दो दिनों में मिथुन राशि के जातक एवं जातिका अपने आजीविका के क्षेत्रों को और सरल व सुगम बनाने के लिए तत्पर रहेंगे। हालांकि आपको इन प्रयासों में अधिक धन व्यय करने की जरूरत रहेगी। सेहत के लिहाज से यह समय कुछ प्रतिकूल सा रहेगा। जिससे आप परेशान रहेंगे। सप्ताह के आग्रिम दो दिनों में आप कुछ धर्म व परोपकार के कामों को पूरा करने में तत्पर रहेंगे। सगे भाई-बहनों के मध्य अच्छे तालमेल की स्थिति रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश में रहेंगे। भौतिक सुखों में वृद्धि की स्थिति रहेगी। किन्तु पे्रम संबंधों में साथी की आजीबो गरीब बातों से आप परेशान रहेंगे। उन्हें समझने में आपसे कहीं चूक हो सकती हैं। अतः ध्यान देने की जरूरत रहेगी। इस सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप अपने भवन व वाहन के सुखों को और समृद्ध करने या फिर उन्हें सजाने में लगे हुए रहेंगे। जिससे आपको लाभ रहेगा।

कर्क - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में कर्क राशि के जातक एवं जातिका एक के बाद एक कई कामों को पूरा करने में संलग्न रहेंगे। फिल्म निर्माण, लेखन, संगीत, तकनीक के क्षेत्रों में किसी जानी मानी हस्ती से मिलने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि आपकी इस मुलाकात के कई मायने रहेंगे। जिससे आप खुश रहेंगे। सेहत के मामलों में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। यदि कोई पीड़ाएं हैं, तो उनके अंत होने की स्थिति रहेगी। सप्ताह के आगे के दो दिनों में आप तेजी से अपने कामों को पूरा करने में सक्रिय रहेंगे। जिससे निवेश व विदेश के कामों में तरक्की की स्थिति रहेगी। किन्तु पे्रम संबंधों में साथी को समझने में कुछ और वक्त देना पड़ेगा। बात करें, आपके सेहत की तो कुछ न कुछ परेशानी की स्थिति रहेगी। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप पुनः सामाजिक व राजनैतिक जीवन में अच्छी प्रगति अर्जित करेंगे। किन्तु नौकरी के क्षेत्रों में कुछ परेशानी का दौर रहेगा।

सिंह - इस सप्ताह के शुरू के दो दिनों से ही सिंह राशि के जातक एवं जातिका कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में जाने के लिए तैयार रहेंगे। इन दिनों आपकी यात्रा कुछ अधिक महत्वपूर्ण रहेगी। जिससे आप कुछ अपने कामों को साधने में सक्षम रहेंगे। धन निवेश व विदेश के कामों में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। हालांकि बहुत सम्भव हैं कि आपके खान-पान का स्तर कुछ कमजोर रहेगा। सप्ताह के आगे के दो दिनों में आपके पास कई अच्छे अवसर रहेंगे। जिससे आप अपने को खुशनसीब समझते रहेंगे। क्योंकि जहाँ आपके काम सधते रहेंगे। वहीं सेहत भी अच्छी रहेगी। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप किसी भूमि को क्रय करने या फिर उसमें वांछित अधिकारों को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि कोई विरोधी आपकी मुश्किलों में इजाफा करता रहेगा। जिससे आप परेशान रहेंगे। पे्रम संबंधों में साथी के साथ कुछ बातों में तनाव की स्थिति रहेगी। आपको गुस्से मे कोई कदम नहीं उठाना।

कन्या - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में कन्या राशि के जातक एवं जातिका अपनी आमदनी को और अच्छा बनाने के प्रयासों में लगे हुए रहेंगे। आप देखेंगे कि आपकी कोशिशें रंग ला रही हैं, जिससे आप खुश होते रहेंगे। किन्तु जीवन स्तर को और उच्च करने के लिए आपको और वक्त देने की जरूरत रहेगी। हालांकि बहुत सम्भव रहेगा। कि आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि की स्थिति बनी हुई रहेगी। इस दौरान आपके प्रेम संबंधों में चाहत की स्थिति बनी हुई रहेगी। सप्ताह के आगे दो दिनों में यद्यपि कुछ ऐसे मुद्दों के गर्माने की स्थिति रहेगी। जो कि जो कि दूर दराज या फिर अदालत के हैं। इस दौरान आपकी सेहत में कुछ पीड़ाएं उभर सकती हैं। जिससे आप परेशान रहेंगे। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप पुनः सुहाने अवसरों से युक्त रहेंगे। आपके घर में खुशियों की स्थिति दस्तक देती हुई रहेगी। जिससे आप खुश रहेगे। पत्नी व बच्चों के साथ तालमेल का स्तर अच्छा रहेगा।

तुला - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में तुला राशि के जातक एवं जातिका संबंधित खेल व प्रतियोगी क्षेत्रों में अपने प्रतिस्पर्धी को मात देने में सक्षम रहेंगे। क्योंकि आप शुभ व सकारात्मक क्षमताओं से युक्त रहेंगे। इस दौरान आप अच्छे सेहत से युक्त रहेंगे। अध्ययन के क्षेत्रों में अच्छे नतीजों से युक्त रहेंगे। जिससे आपको लाभ रहेगा। यदि आप नौकरी करते है। या फिर किसी उद्योग से जुड़े हैं, तो आपको अच्छा लाभ रहेगा। किन्तु संतान पक्ष की कुछ बातों से आप परेशान रहेंगे। सप्ताह के आगे के दो दिनों में आप अपनी आमदनी को और अच्छा बनाने में सक्षम रहेंगे। आप देखेंगे कि संतान पक्ष में काफी सुधार हो रहा है। किन्तु पूरी तरह से सुधार में और समय देना पडे़गा। इस सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप बढ़ते व्यय तथा काम के  दवाब से परेशान रहेगे। निजी संबंधों में साथी से कुछ तनाव की स्थिति रहेगी। जिसे आप निजी समस्या मानकर परेशान रहेंगे।

वृश्चिक - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिका किसी धर्म व परोपकार के कामों को करने मे लगे हुए रहेंगे। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में लगे हुए है। या फिर कोई उद्योग धंधा करने वाले वर्ग से हैं, तो आपकी ख्याति बढ़ेगी। क्योंकि इस दौरान आपके ग्रह शुभ व सकारात्मक स्थिति में बने हुए रहेंगे। हालांकि निजी भवन व वाहन के क्षेत्रों में आपको कुछ परेशानी उठानी पड़ेगी। सप्ताह के आगे के दो दिनों में यदि आप पहली बार किसी संस्था के मध्य साक्षात्कार देने जा रहे है या फिर सेवारत हैं, तो आपकी सुविधाओं को बढ़ाने के अच्छे अवसर रहेंगे। किन्तु संतान पक्ष की तरफ से किसी न किसी प्रकार की चिंता रहेगी। चाहे उन्हें आगे बढ़ाने की बात हो या फिर उनके वैवाहिक जीवन को संवारने की आप कुछ हद तक परेशान रहेंगे। इस सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप पुनः अच्छी आय से युक्त रहेंगे। और निजी संबंधों में मधुरता रहेगी।

धनु - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में धनु राशि के जातक एवं जातिका अपने घर की सुख-सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर देते रहेंगे। जिससे आने वाले समय में उन्हें और अच्छी तरह से संग्रहित करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि फौरन आपको कुछ न कुछ परेशानियों की स्थिति रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। वैसे धन निवेश व विदेश के कामों में आप निरन्तर सफलता के सूत्रों पर अमल करते हुए रहेंगे। सप्ताह के आगामी दो दिनों में आप किस्मत के जोरदार रहेंगे। जिससे आपके घर परिवार में मांगलिक कामों के आयोजन रहेंगे। आपको उच्च शैक्षिक प्रगति रहेगी। किन्तु निज संबंधों में साथी के रूठने से परेशानी रहेगी। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप पुनः अच्छी सेहत से युक्त रहेंगे। नौकरी पेशा के क्षेत्रों में आपका रूबता कायम रहेगा। जिससे खुश रहेंगे। किन्तु किसी जाने पहचाने व्यक्ति व मित्र की वादा खिलाफी से परेशान रहेंगे।

मकर - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में मकर राशि के जातक एवं जातिका अपने किसी टूटते व समाप्त हो रही सेवा शर्तों को पुनः आगे बढ़ाने पर मंथन करते रहेंगे। आप देखेंगे कि आपके पक्ष मे ज्यादा सकारात्मक बातें उभर कर आती रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही अहम् रहेगा। यदि आप शादी-सुदा हैं, तो जिस स्तर में संबंध हैं, उसमें सुधार रहेगा। साथी के प्रति  आपकी भावना और अच्छी रहेगी। आपके जीवन में उनकी अहमित और बढ़ी हुई रहेगी। सप्ताह के आगे के दो दिनों में यद्यपि आप कुछ कामों को पूरा करने के लिए कशमकश करते रहेंगे। किन्तु यहाँ आप अपने विवेक से अपने कामों को सरल करने में लगे रहेगे। सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप उच्च शिक्षा व तकनीक शिक्षा के क्षेत्रों में उच्च मुकाम पर रहेंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति व बुजुर्ग व्यक्ति से आपका साथ बना हुआ रहेगा। जिससे आप खुश रहेंगे।

कुम्भ - इस सप्ताह पहले के दो दिनों में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिका अपने अथक प्रयासों को जारी रखनें लगे हुए रहेंगे। यद्यपि कुछ बातों में उनका संशय बढ़ा हुआ रहेगा। जिससे आप लगातार परेशान होते रहेंगे। पे्रम व धन के मामलों में यह वक्त ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा। जिससे आप परेशान रहेंगे। इस सप्ताह के आगामी दो दिनों में शादी-सुदा जीवन में खुशियों का दौर रहेगा। आप साथी की अहमित को समझते हुए रहेंगे। कुछ बातों में जो मतभेद हो गये हैं, उन्हें दूर करने में अच्छी प्रगति रहेगी। आजीविका के क्षेत्रों में आपको कोई बड़ा मुकाम इस दौरान हासिल रहेगा। इस सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आपकी मुश्किलें जहाँ विरोधियों के चलते बढ़ी हुई रहेगी। वहीं धन के मामलों में अधिक व्यय की स्थिति रहेगी। पे्रम संबंधों में साथी की बातों से कुछ अप्रसन्न रहेंगे। हालांकि आप उन्हें समझने का वक्त देते रहेंगे। सेहत में कुछ न कुछ परेशानियों की स्थिति रहेगी।

मीन - इस सप्ताह के पहले दो दिनों में मीन राशि के जातक एवं जातिका अपनी आमदनी को और अच्छा बनाने में तत्पर रहेगे। आपकी यह तत्परता यूं ही नहीं रहेगी। इसके मायने आपको अधिक लाभ प्राप्त होने के संकेत रहेंगे। हां यह जरूर है। कि लाभ का स्तर संसाधनों व संबंधित व्यवसायों के अनुसार ही सम्भावित रहेगा। इस सप्ताह के आगे दो दिनों में आप किसी नाते-रिश्तेदारी में जाने के लिए तैयार रहेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं, तो आपको दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा करने की जरूरत रहेगी। धन निवेश व विदेश के कामों में लाभ बना हुआ रहेगा। व्यवसायी जीवन में यद्यपि आपके व्यय के स्तर के बढ़ने की आशंका रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। सेहत के लिहाज से सप्ताह के यह दिन अधिक अनुकूल नहीं रहेंगे। किन्तु सप्ताह के अंतिम तीन दिनों में आप पुनः शुभ व सकारात्मक अवसरों से युक्त रहेंगे। जिससे आपको जहाँ सेहत में लाभ रहेगा। वहीं व्यवसाय के क्षेत्रों में भी लाभ रहेगा।

Have something to say? Post your comment