Follow us on
Thursday, April 18, 2024
BREAKING NEWS
Haryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्रालीChandigarh News: एक बार फिर करवट लेगा चंडीगढ़ का मौसम, कल बारिश होने के आसारकांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर
Sports

कोहली फिर बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज, गेंदबाजों में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय

December 05, 2019 06:54 AM

दुबई (भाषा) - भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नीचे खिसकने के कारण कोहली आगे बढ़ने में सफल रहे।

पिछले सप्ताह बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गये दिन रात्रि टेस्ट मैच में 136 रन बनाने वाले कोहली के 928 अंक हो गये हैं और अब वह स्मिथ से पांच अंक आगे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाये जिससे उनके 931 से घटकर 923 अंक हो गये हैं।

चेतेश्वर पुजारा ने चौथा स्थान बरकरार रखा है जबकि अंजिक्य रहाणे ताजा रैंकिंग में एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गये हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं और वह भारतीय गेंदबाजों में सबसे आगे हैं। सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नौवें स्थान पर बने हुए हैं। मोहम्मद शमी एक पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर नाबाद 335 रन की ऐतिहासिक पारी से 12 पायदान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मार्नस लाबुशेन पहली बार शीर्ष दस में पहुंचे हैं। वह इस साल के शुरू में 110वें स्थान पर थे।’’

लाबुशेन अपनी शतकीय पारी के कारण छह पायदान आगे आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अन्य आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जिन्हें नयी विश्व रैंकिंग में फायदा मिला है। एडिलेड टेस्ट में सात विकेट लेने से वह चार पायदान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

यह रैंकिंग आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के मैच के अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हैमिल्टन में समाप्त हुए ड्रा टेस्ट तथा वेस्टइंडीज की लखनऊ मंय अफगानिस्तान पर नौ विकेट से जीत वाले मैच के बाद तैयार की गयी है। पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज बाबर आजम दो पायदान ऊपर 13वें जबकि सलामी बल्लेबाज शान मसूद दस पायदान आगे 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी 226 रन की पारी खेलने का फायदा मिला है और वह एक सप्ताह तक शीर्ष 10 से बाहर रहने के बाद अब सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। रोरी बर्न्स (36वें) अपने दूसरे टेस्ट शतक के दम पर पहली बार शीर्ष 40 में शामिल हो गये हैं।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में रोस टेलर दो पायदान आगे 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि गेंदबाजों में टिम साउथी एक स्थान आगे 13वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर पांच विकेट लेने के दम पर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 830 रेटिंग अंकों के साथ एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। इससे आलराउंडरों की सूची में उनके शीर्ष स्थान को भी मजबूती मिली है।

आफ स्पिनर रकहीम कार्नवाल को दस विकेट लेने का फायदा मिला है और उन्होंने 63 पायदान की छलांग लगायी है जिससे वह 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि शतकवीर समर्थ ब्रूक्स 68 पायदान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल