Follow us on
Friday, April 26, 2024
Business

सेंसेक्स ने लगाई 411 अंक की छलांग, निफ्टी 119 अंक चढ़ा

December 28, 2019 09:27 AM

मुंबई (भाषा) - शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया। सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच बैंकिंग, ऊर्जा और वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली चलने से सेंसेक्स 411 अंक की छलांग लगा गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 411.38 अंक यानी एक प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,575.14 अंक पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 41,611.27 अंक तक चला गया था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 119.25 अंक यानी 0.98 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,245.80 अंक पर बंद हुआ।

छुट्टियों की वजह से कम कारोबारी सत्र के सप्ताह में सेंसेक्स 106.4 अंक या 0.25 प्रतिशत टूटा है। वहीं निफ्टी 26 अंक या 0.21 प्रतिशत नीचे आया है। कारोबारियों ने कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की शनिवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक होने वाली है। इसमें बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन और कारोबार वृद्धि की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक से पहले बैंकिंग शेयरों में तेजी आई।

इस बैठक में राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के जरिये या उसके बिना गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की वसूली पर चर्चा होगी। सूत्रों ने कहा कि बैठक में ऋण की वृद्धि बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा होगी। सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक में 3.33 प्रतिशत की तेजी रही। पावरग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति के शेयर लाभ में रहे।

वहीं दूसरी ओर कोटक बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और टीसीएस के शेयर 0.42 प्रतिशत तक टूट गए। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि लगातार गिरावट के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की मदद से बाजार ऊपर गया। केंद्रीय बैंक की अगले सप्ताह एक और बांड बिक्री की घोषणा से वित्तीय कंपनियों के शेयर चढ़ गए। व्यापार को लेकर तनाव घटने के बीच वैश्विक बाजारों की सकारात्मक धारणा से बाजार में तेजी का रुख व्यापक रहा।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 0.87 प्रतिशत तक चढ़ गए। अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के करार को अगले महीने तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। इससे वैश्विक बाजारों में तेजी रही। एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी लाभ में रहा। वहीं चीन के शंघाई कंपोजिट तथा जापान के निक्की में गिरावट आई।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में चल रहे थे। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दिन में कारोबार के दौरान रुपया चार पैसे की गिरावट के साथ 71.35 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.29 प्रतिशत की बढ़त के साथ 68.12 प्रति डॉलर पर था।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन