Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Sports

तोक्यो के लिये नयी उम्मीदें जगाकर विदा हुआ 2019, किंग कोहली का रहा जलवा

January 01, 2020 01:02 PM

नयी दिल्ली (भाषा) - क्रिकेट के मैदान पर सफलता की नयी सीढियां चढ रही भारतीय क्रिकेट टीम के लिये विश्व कप सेमीफाइनल में हार कसक बनकर रह गई लेकिन ओलंपिक से जुड़े खेलों में शानदार प्रदर्शन से खिलाड़ियों ने तोक्यो 2020 के लिये नयी उम्मीदें जगाई ।

हाकी टीमों के लिये यह साल कामयाबी की नयी दास्तां लिख गया जिसमें पुरूष और महिला दोनों टीमों ने तोक्यो का टिकट कटाया । रियो ओलंपिक 2016 में नाकाम रहे निशानेबाजों ने इस साल राइफल पिस्टल विश्व कप और फाइनल्स में 21 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक अपनी झोली में डाले । इसके साथ ही 15 ओलंपिक कोटा स्थान भी भारत को मिले जो अब तक का रिकार्ड है ।

निशानेबाजी रेंज पर मनु भाकर, सौरभ चौधरी, दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवान की युवा ब्रिगेड ने जलवा बिखेरा । पहलवानों और मुक्केबाजों ने भी विश्व चैम्पियनशिप में उम्दा प्रदर्शन किया । कुश्ती में एक रजत और चार कांस्य समेत चार ओलंपिक कोटा भी भारत के नाम रहे ।

मुक्केबाजी रिंग में अमित पंघाल ने तीन स्वर्ण और विश्व चैम्पियनशिप में एक रजत पदक जीता । एम सी मेरीकोम ने विश्व चैम्पियनशिप में आठवां पदक जीता जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे कामयाब मुक्केबाज बन गई। पंकज आडवाणी ने बिलियडर्स में रिकार्ड 23वां विश्व खिताब अपने नाम किया ।

विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट ने खत्म हो रहे साल में अच्छी प्रगति की जबकि सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में नई पारी की शुरुआत की। भारत ने साथ ही 2019 में अंतत: दिन-रात्रि टेस्ट खेला। विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की हार दिल तोड़ने वाली रही जबकि महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर संशय बरकरार है जो पिछले छह महीने से क्रिकेट से दूर हैं।

विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया जिसमें धोनी का ‘रन आउट’ बरसों तक उसी तरह याद रहेगा जिस तरह विश्व कप 2011 में हेलिकाप्टर शाट पर विजयी छक्का । फाइनल में हालांकि न्यूजीलैंड को निराशा हाथ लगी जब निर्धारित ओवर और फिर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहा और मेजबान इंग्लैंड को मैच में अधिक बाउंड्री लगाने के कारण विजेता घोषित किया गया।

बैडमिंटन कोर्ट पर पी वी सिंधू देश की पहली विश्व चैम्पियन बनी । वह हालांकि इसके अलावा कुछ नहीं जीत सकी । साइना नेहवाल चोट के कारण अधिकांश समय बाहर ही रही । विश्व चैम्पियनशिप में बी साइ प्रणीत ने प्रकाश पादुकोण के 36 वर्ष बाद पुरूष एकल में कांस्य पदक जीता ।

टेनिस में सुमित नागल ने अमेरिकी ओपन के पहले दौर में रोजर फेडरर से एक सेट जीता । इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों के नाम कोई उपलब्धि नहीं रही । भारतीय टेनिस में कोर्ट के बाहर का ड्रामा बदस्तूर जारी रहा । पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले को लेकर यह चरम पर पहुंच गया ।

महेश भूपति की अगुवाई में शीर्ष खिलाड़ियों ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था । प्रशासकों ने भी इस पर सहमति जताई नतीजतन आईटीएफ ने उनकी मांग मानते हुए डेविस कप मुकाबला कजाखस्तान में कराने का ऐलान किया ।

आईटीएफ के भारत का अनुरोध मानने के तुरंत बाद भारतीय टेनिस संघ ने भूपति को कप्तानी से हटा दिया । इसके साथ ही पाकिस्तान जाने से इनकार करने वाले सभी खिलाड़ियों को हटा दिया गया । लिएंडर पेस ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप खेला और रिकार्ड 44वीं युगल जीत दर्ज की । उन्होंने अगले साल टेनिस को अलविदा कहने का भी ऐलान कर दिया ।

एथलेटिक्स में भारत की पदक उम्मीद चक्काफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और फर्राटा धाविका हिमा दास चोटिल रहे । खेल पर डोपिंग और उम्र में धोखाधड़ी के विवादों का साया भी रहा । भारत ने मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले और पुरूषों के 3000 मीटर स्टीपलचेस में ओलंपिक कोटा हासिल किया ।

फुटबाल में सुनील छेत्री के शानदार प्रदर्शन को छोड़कर कुछ उल्लेखनीय नहीं रहा । अंतरराष्ट्रीय गोलों के मामले में छेत्री लियोनेल मेस्सी से आगे रहे । भारतीय टीम विश्व कप एशियाई क्वालीफायर से बाहर हो गई और फीफा रैंकिंग में 11 पायदान खिसकी ।

भारतीय पैरा एथलीटों ले 2020 पैरालम्पिक में 22 कोटा स्थान हासिल किये ।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल