Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Breaking: यूपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी, 89.55% छात्र पासBreaking: हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे, बिहार के भागलपुर में बोले राहुल गांधीकांग्रेस ने मणिपुर में 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग कीHaryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयी
Entertainment

वहीदा रहमान को दिया जाएगा किशोर कुमार सम्मान

January 03, 2020 07:30 AM

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान वर्ष 2018-19 फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान को दिए जाने का ऐलान किया था, मगर वह यह सम्मान लेने खंडवा नहीं पहुंची इस पर सरकार ने तय किया है कि उन्हें यह सम्मान मुंबई में प्रदान किया जाए।

पार्श्व गायक किशोर कुमार का मध्य प्रदेश खंडवा से नाता रहा है। राज्य सरकार का संस्कृति विभाग उनकी याद में हर साल राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान देता है। यह सम्मान खंडवा में ही आयोजित समारोह में दिया जाता है। वर्ष 2018-19 के लिए वहीदा रहमान (81) का चयन किया गया था। उन्हें यह सम्मान किशोर कुमार की जन्मस्थली खंडवा में दिया जाना था, मगर उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से खंडवा आने में असमर्थता जताई थी, इसलिए सरकार ने उन्हें मुंबई जाकर सम्मान देने का फैसला किया है। संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ मुंबई जाकर वहीदा रहमान को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान भेंट करेंगी।

मंत्री साधौ ने कहा कि भारतीय सिनेमा की प्रसिद्घ अभिनेत्री वहीदा रहमान को मुंबई जाकर ही राष्ट्रीय किशोर सम्मान से अलंकृत किया जाएगा। तारीख अभी तय नहीं है।

प्रख्यात गायक दिवंगत किशोर कुमार की याद में मध्यप्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से उत्कृष्टता और सृजन के लिए ये सम्मान दिया जाता है। राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन हर साल खंडवा में 13 अक्टूबर को किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर होता है।

मप्र सरकार ने वर्ष 1997 में किशोर कुमार सम्मान शुरू किया था। यह पुरस्कार हर साल अभिनय, पटकथा, गीतलेखन और निदेर्शन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कलाधर्मी को सौंपा जाता है। किशोर कुमार सम्मान दिलीप कुमार सहित कई नामी फिल्म हस्तियों को दिया जा चुका है।

यह सम्मान स्थापना के बाद से अब तक 19 कलाकारों को सम्मानित कर चुका है जिसमें ऋषिकेश मुखर्जी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, कैफी आजमी, बीआर चोपड़ा, अमिताभ बच्चन, गोविंद नहलानी, जावेद अख्तर, श्याम बेनेगल, शत्रुघ्न सिन्हा, मनोज कुमार, गुलशन बावरा, सई परांजपे और प्रियदर्शन शामिल हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Entertainment News
दिवंगत सिद्धू मूसेवाला का छठा गाना होगा रिलीजः सनी माल्टन ने पोस्ट शेयर कर दी जानकारी इस फेमस पंजाबी सिंगर को बर्थडे के दिन महिला आयोग का नोटिसः नए गाने में महिलाओं को भेड़ कहा एल्विश को सुरक्षा की दृष्टि से अति सुरक्षित बैरक में रखा गया: पुलिस कंपोजर-प्रोड्यूसर बंटी बैंस पर हमले के बाद धमकी : सिद्धू मूसेवाला के मैनेजर रहे चुके Breaking : पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के बड़े प्रोड्यूसर-कंपोजर बंटी बैंस पर हमलावरों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे ‘दंगल’ में पहलवान बबीता फोगाट के बचपन की भूमिका निभा चुकीं सुहानी भटनागर का निधन ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत ने बिखेरी चमक, पांच भारतीयों ने जीते पुरस्कार मैं जिंदा हूं, Poonam Pandey ने शेयर किया वीडियो, बोलीं- सर्वाइकल कैंसर ने नहीं ली मेरी जान रणबीर कपूर, आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री के फिल्मफेयर खिताब Entertainment : कंगना रनौत की इमरजेंसी 14 जून को रिलीज होगी