Follow us on
Tuesday, September 29, 2020
Punjab

स्मार्ट राशन कार्ड बनाने सम्बन्धी प्रक्रिया शुरू - भारत भूषण आशु

January 09, 2020 07:23 AM

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार द्वारा अपने मैनीफैस्टो के अधीन चिप वाला राशन कार्ड बनाकर देने की योजना अधीन राज्य में योग्य लाभपात्रियों के स्मार्ट राशन कार्ड (चिप वाला) बनाने सम्बन्धी टेैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह जानकारी आज यहाँ अनाज भवन में खाद्य सुरक्षा सम्बन्धी मुख्यमंत्री पंजाब द्वारा गठित मंत्रीयों के सलाहकार ग्रुप की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए भारत भूषण आशु कैबिनेट मंत्री खाद्य एवं सिविल सप्लाई द्वारा दी गई।

मीटिंग में कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, अरुणा चौधरी, सुन्दर शाम अरोड़ा के अलावा विधायक प्रीतम सिंह कोटभाई, रजिन्दर सिंह, मदन लाल जलालपुर, कुलबीर सिंह ज़ीरा, स्पैशल इनवाईटी कैप्टन सन्दीप संधू, प्रमुख सचिव के.ए.पी सिन्हा खाद्य एवं सिविल सप्लाई, राज़ी पी श्रीवास्तव प्रमुख सचिव महिला सामाजिक सुरक्षा एवं बाल विकास, अनिंदिता मित्रा डायरैक्टर खाद्य एवं सिविल सप्लाई उपस्थित थे।

आशु ने इस मौके पर सलाहकार ग्रुप को जानकारी दी कि पंजाब सरकार द्वारा चुनावी वायदों के अनुसार राशन के साथ-साथ चायपत्ती और चीनी का वितरण भी जल्द ही ई-पोस मशीनों के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चिप वाले स्मार्ट राशन कार्ड से लाभपात्री पिछले वितरण समय के दौरान लिए गए राशन का विवरण किसी भी समय ई-पोस मशीन में स्वाईप करने से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही पोर्टेबिलिटी सुविधा के तहत इस स्मार्ट कार्ड के द्वारा वह पंजाब के किसी भी जि़ले से अपना राशन ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से राज्य में काम कर रहे चैरिटेबल/वैलफेयर सोसाइटियों और होस्टलों को भी बी.पी.एल. मूल्य पर गेहूँ और चावल उपलब्ध करवाने संबंधी प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है जिसके अधीन अनाथ आश्रमों  /बाल आश्रम /  बैगर होम /नारी निकेतन / वृद्धाश्रमों में रह रहे लोगों को भी खाद्य सुरक्षा योजना अधीन सस्ते मूल्य पर राशन मुहैया करवाया जायेगा। इसके अलावा जो चैरिटेबल ट्रस्ट लोक कल्याण के काम कर रहे हैं उनको भी बी.पी.एल. मूल्य पर गेहूँ और चावल उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह लाभ सिफऱ् उन संस्थाओं को ही दिया जायेगा जो राज्य सरकार के पास रजिस्टर्ड होंगी।

आशु ने कहा कि पंजाब राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट, 2013 अधीन चलाई जा रही स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम अधीन वितरण समय अक्तूबर, 2019 से मार्च, 2020 के दौरान योग्य लाभपात्रियों को गेहूँ का वितरण 15 जनवरी, 2020 से शुरू कर दिया जायेगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
भाजपा ने 'गठबंधन धर्म' का उल्लंघन किया - बादल सुखबीर द्वारा हरसिमरत के इस्तीफे को ‘परमाणु बम’ कहने पर कहा, यह तो फुस्स पटाख़ा भी नहीं निकला पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन जारी पंजाब मंडी बोर्ड को क्विक ऐप के लिए राष्ट्रीय पी.एस.यू. अवॉर्ड -2020 हासिल कोविड और गर्मी से जूझते किसानों की तस्वीरों से मुख्य मंत्री को केंद्र सरकार का दिल पिघलने की उम्मीद किसान विरोधी कृषि बिलों के खि़लाफ़ आखिऱी दम तक लड़ेगी पंजाब सरकार - मनप्रीत सिंह बादल पंजाब सरकार ने 60 वर्ष से कम आयु के डॉक्टरों की सेवाओं में 1 अक्तूबर से 3 महीने कि वृद्धि की सरल स्टार्टअप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से उद्योगों को मिलेगा और बढ़ावा - सुंदर शाम अरोड़ा रबी फसलों पर MSP बढ़ाने पर बोले सीएम अमरिंदर- केंद्र सरकार ने किसानों के साथ किया भद्दा मजाक स्कूली विद्यार्थियों के लिए शारीरिक शिक्षा के साथ संबंधित क्रियाएं ज़रूरी करने का फ़ैसला