Follow us on
Saturday, August 15, 2020
Chandigarh

चंडीगढ़ को आज मिलेगा 26 वां मेयर, राजबाला मलिक की जीत तय

January 10, 2020 10:27 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर को शक्रवार को 26 वां मेयर मिल जाएगा। शुक्रवार सुबह 11 बजे मेयर का चुनाव होगा जिसके बाद सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। दोपहर 12 बजे तक शहर को अगला मेयर मिल जाएगा। भाजपा की मेयर पद की उम्मीदवार राजबाला मलिक का अगला मेयर बनना तय है। रविकांत शर्मा का सीनियर डिप्टी मेयर और जगतार जग्गा का डिप्टी मेयर बनना तय है।

हालाकि मेयर पद के लिए राजबाला मलिक का मुकाबला कांग्रेस की उम्मीदवार गुरबख्श रावत से होगा। लेकिन, चूंकि भाजपा के पास सांसद और अकाली दल के एक पार्षद को मिलाकर कुल 22 मत हैं। जबकि जीत के लिए 14 वोटों की जरूरत है। ऐसे में भाजपा की उम्मीदवार राजबाला मलिक का अगला मेयर बनना तय है। और सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के पदों पर भी भाजपा के उम्मीदवारों की ही जीत तय है। हालाकि कांग्रेस ने शीला देवी को सीनियर डिप्टी मेयर और रविंदर गुजराल को डिप्टी मेयर पदों के लिए उम्मीदवार बनाया है।

नगर निगम के मेयर चुनाव के लिए बहुमत से ज्यादा मतों का आंकड़ा होने के बावजूद भाजपा को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। क्योंकि इस बार क्रॉस वोटिंग होने पर भाजपा की काफी किरकिरी होगी। कांग्रेस अपने पार्षदों की संख्या से ज्यादा वोट हासिल करने में ही अपनी जीत मान रही है। बगावत रोकने के लिए ही भाजपा ने इस बार सबसे ज्यादा पार्षदों द्वारा बताई गई पसंद के आधार पर ही राजबाला मलिक को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया।  पिछले मेयर चुनाव में भाजपा के करीब सात पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग की थी।

साल 2015 में क्रॉस वोटिंग का शिकार मेयर चुनाव में हीरा नेगी हुई और हार गई। इसके बाद फिर से 2017 में क्रॉस वोटिंग करते हुए भाजपा के अपने पार्षदों ने हीरा नेगी को वित्त एवं अनुबंध कमेटी के चुनाव में ही हरा दिया था। यही वजह है कि भाजपा इस बार जीत से ज्यादा क्रॉस वोटिंग रोकने का प्रयास कर रही है। क्योंकि भाजपा नेताओं को लगता है कि उनके उम्मीदवार की जीत तय है लेकिन क्रॉस वोटिंग रोक कर वह इस बार एकजुटता का मैसेज हाईकमान को दे। पार्टी प्रभारी प्रभात झा ने स्थानीय नेताओं को स्पष्ट कर दिया है कि इस बार क्रॉस वोटिंग नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर क्रॉस वोटिंग करने वाले पार्षदों की पहचान करके उन पर कार्रवाई की जाएगी।

ध्यान रहे कि पार्षदों की राय लेने के लिए पार्टी प्रभारी प्रभात झा शनिवार को चंडीगढ़ में थे और उन्होंने सभी पार्षदों को सेक्टर-33 पार्टी कार्यालय में तीनों पदों के लिए उम्मीदवार को लेकर अपनी राय देने के लिए बुलाया था। इस दौरान पार्षदों ने अपनी अपनी पसंद झा को बताई थी। 20 से से 14 पार्षदों ने राजबाला मलिक का ही नाम लिया था। प्रभात झा पार्षदों के साथ-साथ कोर ग्रुप के सदस्यों से भी राय ली थी और उन्होंने इसकी रिपोर्ट हाईकमान को सौंपी थी। भाजपा ने नमांकन भरने से ठीक पहले उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। हालाकि राजबाला मलिक को उम्मीदवार बनाए जाने पर हीरा नेगी और चंद्रवती शुक्ला नाराज़ हो गई थीं।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
ट्राईसिटी में दो मौतें, एक दिन में 193 नए मामले सीमित लोगों के साथ आज परेड ग्राऊंड में मनेगा स्वतंत्रता दिवस ट्राईसिटी में कोरोना वायरस से पांच मौतें, एक दिन में 208 नए केस ट्राईसिटी में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन की मौत, 180 नए मामले ट्राईसिटी में एक दिन में 218 नए केस, मोहाली में दो मौतें राजभवन पहुंचा कोरोना वायरस, राज्यपाल के सचिव और चार कर्मचारी हुए संक्रमित वर्चुअल तरीके से मनेगी जन्माष्टमी, ऑनलाइन होंगे भगवान श्री कृष्ण के दर्शन ट्राईसिटी में दो मौतें, एक दिन में आए 209 नए केस छत पर बिना पैसा खर्च किए लगेगा सोलर प्लांट, बिजली बिल में होगी बचत ट्राईसिटी में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए चार मरीजों की मौत