Follow us on
Saturday, January 18, 2020
BREAKING NEWS
कट्टरपंथी सोच से मुक्ति दिलाने वाली टिप्पणी पर औवेसी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष पर निशाना साधाधवन शतक से चूके, कोहली, राहुल ने भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचायाप्रवर्तन निदेशालय ने भूषण पावर एंड स्टील के पूर्व चेयरमैन के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल कियाप्रियंका चोपड़ा छाईं हॉलीवुड के फ़लक़ पर, एवेंजर्स के डायरेक्टर ने किया साइननिर्भया मामला : अदालत ने दोषियों को एक फरवरी की सुबह छह बजे फांसी देने का नया मृत्यु वारंट जारी कियाएरियन रॉकेट से इसरो के जीसैट 30 उपग्रह का सफल प्रक्षेपणन्यायालय को सरकारी तथा सार्वजनिक वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करने की याचिका पर नोटिसदिल्ली चुनाव के लिए भाजपा ने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
Haryana

एचटेट परीक्षा-2019 के परिणाम घोषित

January 10, 2020 10:40 AM

भिवानी (भाषा) - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) -2019 के परिणाम घोषित कर दिये हैं। पहली बार गृह जिलों में आयोजित इस परीक्षा में लेवल-1 में केवल 9.79 प्रतिशत, लेवल-2 में 10.76 प्रतिशत और लेवल-3 में 4.23 फीसद अभ्यार्थी ही उत्तीर्ण हो पाए हैं। परीक्षार्थी शाम 6 बजे के बाद शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं।

बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि गत वर्ष 16-17 नवंबर को आयोजित की गई एचटेट परीक्षा में कुल दो लाख 61 हजार 574 अभ्यार्थी शामिल हुए थे। उन्होने बताया कि लेवल-1 की परीक्षा में कुल 78,879 अभ्यार्थी शामिल हुए, जिनमें से 4243 ही पास हुए।

लेवल-2 की परीक्षा में कुल एक लाख 47 अभ्यार्थी शामिल हुए जिनमें से 6754 यानी 10.76 फीसद ही पास हुए हैं। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि लेवल-3 में 82 हजार 648 अभ्यार्थी शामिल हुए जिनमें से 3496 यानी 4.72 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इस बार महिला अभ्यार्थियों की बजाय पुरुष अभ्यार्थियों ने बाजी मारी है। गौरतलब है कि राज्य में पहली बार एचटेट की परीक्षाएं गृह जिलों में हुई थीं। गृह जिलों में परीक्षाएं करवाना शिक्षा बोर्ड के लिए बड़ी चुनौती थी और वह बिना नकल व बिना किसी बाधा के परीक्षा संपन्न करवाने में सफल रहा।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा में महिलाओं को एक सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध - मनोहर लाल
आर्गेनिक उत्पाद वर्तमान समय की बड़ी जरूरत, प्रमाणिकता के लिए स्थापित होगी एंजेंसी- कृषि मंत्री
नागरिकता संशोधन अधिनियम उन लोगों को सम्मानजनक जीवन देना है जो दशकों से पीडि़त रहे हैं - मुख्यमंत्री
27 से 29 जनवरी, 2020 तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन
प्रदेश में नशे पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए शीघ्र ही हरियाणा नार्कोटिक्स ब्यूरो का गठन - विज
हरियाणा के सभी राजमार्ग तथा रेल पटरियां एक महीने बाद नजर आएंगे स्वच्छ और सुंदर
मुख्यमंत्री युवा संवाद कार्यक्रम के तहत रेवाड़ी से युवाओं से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सीधा संवाद करेंगे
स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर रन फोर यूथ मैराथन दौड़ का आयोजन - मुख्यमंत्री
हरियाणा पुलिस को ऐसा बनाने का प्रयास कि आमजन पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करें - विज
अब दिल्ली दूर नहीं, करनाल तक दौड़ेगी रैपिड मैट्रो