Follow us on
Wednesday, August 12, 2020
Himachal

केन्द्र सरकार ने कीरतपुर-नेरचैक राष्ट्रीय राजमार्ग की फोर लेनिंग के लिए स्वीकृति दी

January 12, 2020 08:30 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां यह जानकारी दी की भारत सरकार ने कीरतपुर से नेरचैक राष्ट्रीय राजमार्ग की फोर लेनिंग के शेष कार्य के लिए धनराशि जारी कर दी गई है और यह कार्य शीघ्र ही पूरा किया जाएगा जिससे राज्य के लोगों को सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केन्द्रीय भूतल, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के पास इस मामले को उठाया था और यह निर्णय उसी का परिणाम है। उन्होंने कहा कि हाइब्रिड एन्युटी मोड (एचएएम) पर सुदंरनगर बाईपास को छोड़कर एनएच 21 ग्रीन फील्ड एलाईनमेंट के कीरतपुर से नेरचैक की चार लेन के शेष कार्य के लिए 1455.73 करोड़ रुपये के टेंडर को स्वीकृति दी है। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हाईब्रिड एन्युटी मोड (एचएएम) पर शुक्रवार को इस सड़क के शेष काम के लिए टेंडर दिया है और जो कम्पनी इस राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करेगी, वह 15 सालों तक इसकी देखरेख भी करेगी। उन्होंने कहा कि 29 किलोमीटर का कार्य पहले ही पूरा किया जा चुका है और शेष कार्य प्रगति पर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 के विकास रखरखाव और प्रबंधन का जिम्मा एनएचएआई को सौंपा था। प्राधिकरण ने कीरतपुर से नेरचैक के फोर लेन के लिए बनावट, निर्माण, संचालन और हस्तांतरण के आधार पर कार्य करने का जिम्मा उठाया है। इसके लिए एक निजी संस्था के चयन के लिए बोली प्रक्रिया कराने का फैसला लिया है, जिसके माध्यम से इस परियोजना का कार्य दिया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
हिमाचल ने ई-संजीवनी पोर्टल पर परामर्श पंजीकृत करने में तीसरा स्थान प्राप्त किया मुख्यमंत्री ने उप-तहसील सुलह का लोकार्पण किया कोविड महामारी में भी विकास कार्य प्रभावित न हो यह सुनिश्चित कर रही है सरकार - मुख्यमंत्री कुल्लू जिले का शरण गांव देश के 10 हथकरघा गांवों में शामिल मुख्यमंत्री ने विधायकों को विकासात्मक परियोजनाओं की निगरानी करने के निर्देश दिए मुख्यमंत्री ने किन्नौर जिला में 62.17 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित की राज्यपाल ने किसानों से न्यूनतम उत्पादन लागत के लिए प्राकृतिक खेती अपनाने पर बल दिया हिमाचल को शीघ्र बेसहारा पशु मुक्त राज्य बनाने के प्रयास - जय राम ठाकुर सेल्फी लेने के चक्कर में डैम में डूबा युवक, बचाने की कोशिश में दोस्त की भी मौत सरल व सस्ते शिक्षा ऋण के लिए विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड योजना तैयार की जाएगी