Follow us on
Monday, January 20, 2020
Punjab

मुख्यमंत्री ने सरकारी विभागों की सेवाएं एक ही मंच पर मुहैया करवाने के लिए पंजाब एमसेवा मोबाइल एप जारी की

January 12, 2020 08:31 AM

चंडीगढ़ - पंजाब के निवासियों को एक ही मंच पर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री ने गुरूवार को पंजाब एमसेवा मोबाइल एप जारी की जिससे सभी सरकारी विभागों की सेवाएं अब स्मार्ट फ़ोन पर एक बटन दबा कर उपलब्ध होंगी।

मुख्यमंत्री ने इस विलक्षण एप को जारी करते हुये कहा कि सभी विभागों की विभिन्न एप का प्रयोग करने की बजाय राज्य निवासी अब एक ही मोबाइल एप के साथ सभी सरकारी सेवाएं आसानी से बिना किसी मुश्किल से हासिल कर सकेंगे।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उनकी सरकार की तरफ से नागरिक समर्थकी डिजिटल उद्यमों को जारी रखने का प्रण दोहराते हुये कहा कि अब राज्य निवासी अपने निजी दस्तावेज़ एमसेवा मोबाइल के द्वारा अपने डिजीलौकर में रख सकते हैं।

यह मोबाइल एप्लीकेशन राज्य निवासियों को उनके ऐनड्रोड और आई.ओ.एस. स्मार्ट फोनों पर उपलब्ध होगी जो सम्बन्धित एप स्टोर पर एमसेवा पंजाब खोज कर डाउनलोड की जा सकेगी।

प्रशासकीय सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने आगे जानकारी देते हुये बताया कि अब एक ही मोबाइल एप के ज़रिये स्कूल शिक्षा, सेहत व परिवार कल्याण, राजस्व, ग्रामीण विकास व पंचायत, सामाजिक न्याय, सशक्तीकरन और अल्पसंख्यक, पंजाब राज्य मंडीकरण बोर्ड, पंजाब पुलिस, पंजाब शहरी योजना और विकास अथॉरिटी समेत विभिन्न विभागों की सेवाएं हासिल की जा सकेंगी।

श्रीमती महाजन ने कहा कि अपनी डिजिटल यात्रा पर चलते हुये राज्य सरकार द्वारा यह मोबाइल एप्लीकेशन मंच ऐंटरप्राईजज़ आर्किटेक्चर पर आधारित है।

विनी महाजन ने और जानकारी सांझी करते हुये बताया कि एप का प्रयोग करने वाले नागरिक से संबंधित सेवा की अदा की जाने वाली राशि का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके बाद सेवा के स्टेटस का ट्रैक भी एमसेवा या सेवा केंद्र के द्वारा किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इस एप के द्वारा नज़दीकी सरकारी संस्थाओं, अपने सम्बन्धित गाँव /कस्बे के विकास कामों की स्थिति और सरकारी संदेश भी हासिल किये जा सकेंगे।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
प्रदेश के छप्पड़ों को पुनर्जीवित किया जाएगा
कैट ने पंजाब के डीजीपी की नियुक्ति खारिज की
आशु द्वारा कंटेनर कोर्पोशन ऑफ इंडिया (कॉनकर) के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाकात
मंत्रीमंडल द्वारा व्यापार का अधिकार एक्ट-2020 को मंजूरी
पंजाब में भारत-पाक सीमा के पास देखा गया ड्रोन
फगवाड़ा में सड़क हादसे में दो लोगों की मौत
प्रोजैक्टों और योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गठित होगी उच्च ताकत वाली कमेटी
पंजाब मंत्रीमंडल द्वारा 16-17 जनवरी को विधान सभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला
स्मार्ट राशन कार्ड बनाने सम्बन्धी प्रक्रिया शुरू - भारत भूषण आशु
पंजाब की महिला किसान कृषि करमन पुरस्कार से सम्मानित