Follow us on
Monday, January 20, 2020
Sports

महिला टी20 विश्व कप के लिये बंगाल की रिचा घोष भारतीय महिला टीम में नया चेहरा

January 13, 2020 06:47 AM

मुंबई (भाषा) - भारत ने 21 फरवरी से आस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिये रविवार को 15 सदस्यीय टीम घोषित की और हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम में बंगाल की बल्लेबाज रिचा घोष एकमात्र नया चेहरा हैं।

टीम में और किसी नये चेहरे को शामिल नहीं किया गया है। वहीं हरियाणा की 15 साल की छात्रा शेफाली वर्मा भी अपने पहले सत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ अच्छे प्रदर्शन के बाद पहली वैश्विक प्रतियोगिता में भाग लेंगी। रिचा को हाल ही में महिला चैलेंजर ट्राफी में उनके अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला, जिन्होंने 26 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 36 रन बनाये थे।

महिला चयन समिति की अध्यक्ष हेमलता काला ने प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से कहा, ‘‘देखिये, पिछले एक साल में हमने पांच से छह खिलाड़ियों को पदार्पण कराया है। इससे पहले एक ही टीम खेला करती थी लेकिन 2017 वनडे विश्व कप के बाद काफी नयी खिलाड़ी आयी हैं। हमें लगता है कि हमने पांच या छह नये खिलाड़ियों को तैयार किया है जो अब खेल रही हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘रिचा घोष नयी खिलाड़ी हैं और यहां चयनकर्ताओं की भूमिका बढ़ जाती है। ’’ चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें नुजहत परवीन को 16 वें सदस्य के रूप में शामिल किया गया। यह टूर्नामेंट 31 जनवरी से शुरू हो रहा है जिसमें तीसरी टीम इंग्लैंड है।

कप्तान हरमनप्रीत को लगता है कि बड़े टूर्नामेंट से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला खेलना टीम के लिये फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप से पहले, यह श्रृंखला हमारे लिये बड़ी होने वाली है और हम अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन को उतारना चाहेंगे और इससे नयी खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा। ’’

उन्होंने कहा कि कोच डब्ल्यू वी रमन की मौजूदगी से टीम को काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘वह काफी अनुभवी क्रिकेटर हैं और हमें कोचिंग दे रहे हैं। वह हमेशा हमारी मदद करते हैं कि दबाव भरे हालात में खुद को कैसे संयमित रखा जाये और एक दूसरे की सहायता कैसे की जाये। वह हमारे लिये बेहतरीन काम कर रहे हैं। उनके अनुभव से विश्व कप में मदद मिलेगी। ’’

विश्व टी 20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर और अरूधंति रेड्डी।

त्रिकोणीय श्रृंखला (16 सदस्यीय) टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, नुजहत परवीन।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
जायसवाल, गर्ग और जुरेल की अर्धशतकीय पारियों से भारत का बड़ा स्कोर
निर्णायक मुकाबले में रोमांचक जंग के लिये तैयार हैं भारत और आस्ट्रेलिया
धवन शतक से चूके, कोहली, राहुल ने भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया
धोनी बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर
रोहित आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, कोहली को स्पिरिट आफ क्रिकेट पुरस्कार
डब्ल्यूटीए सर्किट पर जीत के साथ लौटी सानिया, होबार्ट इंटरनेशनल के क्वार्टर फाइनल में
सलामी जोड़ी की गुत्थी सुलझी, आस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से भिड़ने को तैयार भारत
तेंदुलकर पिछले दो दशक में सर्वश्रेष्ठ लारेस खेल लम्हे की दौड़ में
वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर के लिये नामांकित हुईं रानी रामपाल
अफ्रीका के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी चुने गए सादियो माने