Follow us on
Tuesday, August 11, 2020
World

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने क्षेत्रीय तनाव के बीच ईरान, सऊदी अरब की यात्रा शुरू की

January 13, 2020 06:48 AM

इस्लामाबाद (भाषा) - पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल के मारे जाने से पैदा हुए क्षेत्रीय तनाव के बीच रविवार को ईरान और सऊदी अरब की यात्रा शुरू की। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा कुरैशी को क्षेत्र की यात्रा करने का निर्देश दिए जाने के बाद उनकी यह यात्रा हो रही है।

खान ने कहा है कि पाकिस्तान किसी क्षेत्रीय संघर्ष में पक्ष नहीं बनेगा और इसके बजाय एक शांति निर्माता की भूमिका निभाएगा। पाक की शक्तिशाली सेना ने यह भी कहा है कि वह किसी के खिलाफ अपनी सरजमीं का इस्तेमाल नहीं करने देगी।

पाकिस्तान की सीमा ईरान से भी लगी हुई है। पाक विदेश कार्यालय ने कहा कि तेहरान में कुरैशी अपने ईरानी समकक्ष जावद जरीफ से मुलाकात करेंगे और पश्चिम एशिया एवं खाड़ी क्षेत्र में उभरती स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

कुरैशी सऊदी विदेश मंत्री शहजादा फैसल बिन फरहान से वार्ता करने के लिए तेहरान से 13 जनवरी को रियाद जाएंगे और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। विदेश कार्यालय ने कहा कि हालिया घटनाक्रम पहले से अशांत क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरा पैदा करता है और एक शांतिपूर्ण हल के लिए फौरी एवं सामूहिक कोशिशों की जरूरत को रेखांकित करता है।

इन यात्राओं के दौरान कुरैशी मौजूदा स्थिति पर पाकिस्तान के दृष्टिकोण को साझा करेंगे, संघर्ष टालने की जरूरत पर जोर देंगे और कूटनीतिक रास्ता निकालने पर जोर देंगे। आगे चल कर बाद की तारीख पर कुरैशी के अमेरिका जाने की भी उम्मीद है जैसा कि खान ने निर्देश दिया है। उन्होंने क्षेत्र के कई समकक्षों के साथ टेलीफोन पर वार्ता की है।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली भारतीय-अमेरिकियों ने ओसीआई कार्ड यात्रा लाभ बहाल करने का स्वागत किया श्रीलंका संसदीय चुनाव में महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व में एसएलपीपी ने शानदार जीत दर्ज की दुनिया के कई देश लेबनान की मदद के लिए आगे आए स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल धरती पर लौटते वक्त तक सही तरीके से काम करता रहा अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट के कब्जे से छुड़ायी जेल, 39 की मौत इजराइली प्रधानमंत्री अपने खिलाफ प्रदर्शनों को लेकर मीडिया पर बरसे सिंगापुर के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर का पुजारी गिरफ्तार अगले कुछ दिनों में चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाएगा अमेरिका अमेरिका ने शिनजियांग में मानवाधिकार हनन के लिए चीन पर लगाए प्रतिबंध