Follow us on
Tuesday, April 23, 2024
BREAKING NEWS
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि
Business

रिजर्व बैंक के दायरे में होंगे देश के सभी सहकारी बैंक

February 06, 2020 10:00 AM

देश के सभी सहकारी बैंकों का नियमन अब केंद्रीय रिजर्व बैंक के दायरे में होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार (5 फरवरी) को इस बारे में अहम फैसला किया है। बैंकिंग नियमन कानून में संशोधन के लिए दो-तीन दिन में संसद में विधेयक लाया जाएगा। इसमें सहकारी बैंकों के बैंकिंग से जुड़े कामकाज रिजर्व बैंक के दायरे में आ जाएंगे, जबकि प्रशासनिक कामकाज पहले की तरह कोऑपरेटिव सोसाइटीज एक्ट के तहत बने रहेंगे।

मंत्रिमंडल बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि बैठक में इस बाबत जरूरी विधेयक के मसौदे को मंजूरी दी गई। जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए सहकारी बैंकों का नियमन आरबीआई के दायरे में लाया जा रहा है। इसके बाद केंद्रीय बैंक के बैंकिंग संबंधी सभी दिशा-निर्देश सहकारी बैंकों पर भी लागू होंगे।

सहकारी बैंकों का पदाधिकारी बनने के लिए न्यूनतम अर्हता तय होगी, जबकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा शीर्ष अधिकारियों की नियुक्ति के लिए पूर्वानुमति की आवश्यकता होगी। ऋण माफी के लिए भी सहकारी बैंकों को आरबीआई के दिशा-निदेर्शों का पालन करना होगा। उनका भी ऑडिट किया जाएगा।

1540 सहकारी बैंक : देश में विभिन्न श्रेणियों के 1540 सहकारी बैंक हैं। इनमें आठ करोड़ 40 लाख खाताधारकों के पांच लाख करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हैं। अधिकतर बैंक ईमानदारी से काम करते हैं, लेकिन कुछ बैंकों के गलत काम के कारण सबकी छवि खराब होती है।

जमा पर पांच लाख रुपये तक की गारंटी : आरबीआई के दायरे में आने के बाद सहकारी बैंकों के खाताधारकों को भी जमा पर पांच लाख रुपए तक की गारंटी मिल सकेगी। बैंक में गड़बड़ी की बात सामने आने पर रिजर्व बैंक को उसका प्रबंधन अपने हाथ में लेने का अधिकार होगा। आरबीआई चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करेगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन