Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Feature

झड़ते कमजोर बालों से हैं परेशान तो आजमाएं अरंडी के तेल का नुस्खा

February 11, 2020 10:38 AM

बदलते मौसम में झड़ते रूखे बाल हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। ऐसे में घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर इस समस्या से निपटने के लिए बच्चों को बालों में अरंडी का तेल लगाने की सलाह देते हैं।

लेकिन अब सवाल उठता है कि आखिर अरंडी का तेल बालों में लगाने का सही तरीका क्या है, जिससे बालों से सम्बंधित सभी तरह के विकारों से आपको मुक्ति मिल सके। लड़कियों की ऐसी ही हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक शहनाज हुसैन बता रही हैं आखिर कैसे बालों की सेहत बनाए रखने के लिए कैसे करना चाहिए अरंडी का तेल का इस्तेमाल।

1-कैस्टर ऑयल को दूसरे तेल के साथ मिलाकर लगाएं-

अरंडी का तेल गाढ़ा और चिपचिपा होता है। यही वजह है कि इस तेल को अन्य तेल जैसे जैतून,सूरजमुखी ,नारियल और तिल के तेल के साथ मिलाकर लगाना आसान होता है। ये सभी तेल आपके बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते हैं।

2- बालों में तेल लगाने से पहले उसे हल्का गरम कर लें-

बालों में अच्छी तरह से तेल का अवशोषण करवाने के लिए अरंडी के तेल को लगाने से पहले हल्का गर्म कर लें। ऐसा करने से आपकी सिर पर जमी रूसी ठीक होती है और बालों की जड़ों को सांस लेने को मिलता है।

3-अरंडी के तेल को अपना जादू दिखाने के लिए कुछ समय दें-

अरंडी के तेल को आपके बालों में जादु बिखेरने के लिए कुछ वक्त लगता है। ऐसे में आप इसे रात को सोने से पहले या फिर बालों को धोने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से तेल को अपना जादू दिखाने के लिए पूरा समय मिल जाएगा।

4-अरंडी का तेल खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें-

जब कभी आप अरंडी का तेल बाजार से खरीदने के लिए जाएं तो रिफाइंड की जगह कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी के तेल को ही बाजार से खरीदें।बता दें, ऐसा इसलिए क्योंकि कोल्ड-प्रेस्ड तेल में पोषक तत्वों की अधिकता रहती है।

Have something to say? Post your comment